26 APRFRIDAY2024 7:44:11 AM
parenting

बच्चे को घी खिलाने से दिमाग होगा तेज

  • Updated: 25 Sep, 2016 02:16 PM
बच्चे को घी खिलाने से दिमाग होगा तेज

बच्चों का वजन बढ़ाना : कहते है कि घी खाने से फैट होती है लेकिन घी स्वास्थ्य के लिए भी ठीक होता है। इसीलिए बच्चों को घी खिलाना काफी फायदेमंद और अावश्यक होता है। इसके लिए घी खाने का सहीं समय पता होना चाहिए। इस बात को तो सभी लोग जानते है कि बच्चे के जन्म के बाद उसको छह महीने तक मां का दूध देना चाहिए लेकिन उसके बाद बच्चे को दूध छुड़ाने की कोशिश की जाती है। ऐसे में बच्चे को थोड़ी-सी मात्रा में घी देना फायदेमंद होता है।  


बच्चे के लिए घी क्यों महत्वपूर्ण है?


घी का सेवन करने से शरीर में ऊर्जा अाती है, जो शुरूअात के दौरान बच्चे के विकास और वृद्धि के लिए सहायक है। जब बच्चा एक साल का होता है तो उसका वजन उसके जन्म के समय के वजन से तीन गुना अधिक बढ़ जाता है। 

 

बच्चे की शुरूअाती अवस्था में वृद्धि की दर बहुत अधिक होती है और बच्चे के शरीर को अधिक कैलोरीज की आवश्यकता होती है। 1 ग्राम घी में 9 कैलोरीज होती हैं। इस लिए बच्चे के भोजन में घी डालने से उसके आहार में कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है तथा इससे बच्चा एक्टिव रहता है। घी ऐसा अाहार है, जो बच्चों को अासानी से पच जाता है और बच्चे के मस्तिष्क का विकास करता है। 

 

बच्चे को घी की कितनी मात्रा आवश्यकता होती है?

बच्चे को लगने वाली घी की मात्रा उसकी आयु और वजन पर निर्भर करती है। यदि आपके बच्चे का वजन आवश्यकता से कम है तो उसे कुछ अधिक मात्रा में घी की आवश्यकता होगी। यदि आपके बच्चे का वजन आवश्यकता से अधिक है तो उसे कम घी की आवश्यकता होती है। 
 

Related News