27 APRSATURDAY2024 4:30:02 AM
Nari

झटपट एेसे चमकाएं मार्बल और टाइल्स का फर्श

  • Updated: 04 Mar, 2017 01:59 PM
झटपट एेसे चमकाएं मार्बल और टाइल्स का फर्श

इंटीरियर डैकोरेशन : हर औरत के लिए घर को पूरा साफ-सुथरा और चमकदार बनाए रखना बहुत मुश्किल काम है। आजकल घरों में टाइल्स या फिर मार्बल के ही फर्श लगाए जाते हैं। लेकिन इन दोंनों तरह के फर्श की सफाई करना थोड़ा मुश्किल है। लेकिन आप आज हमारे दिए हुए इन टिप्स की सहायता से झटपट ही कम मेहनत किए अपने घर को साफ कर सकती हैं। ध्यान देने योग्य बात यह है कि इन दोंनों की सफाई अलग-अलग तरीके से होती है। मार्बल नाजुक पत्थर होता है। इसलिए इसे हमेशा नर्म कपड़े या स्पॉन्ज से साफ करना चाहिए। इसको साफ करने के लिए कभी भी लोहे के तार वाले ब्रश को इस्तेमाल न करें। न ही मार्बल को कभी भी विनेगर, नींबू आदि चीजों से साफ करना चाहिए। 


टाइल्स साफ करने के टिप्स
1. टाइल्स की चमक बनाए रखने के लिए पहले उस पर नींबू रगडें फिर पंद्रह मिनट के बाद मुलायम गीले कपडे से उसे पोंछ दें।
2. टाइल्स पर पडे दाग-धब्बों को सिरके से पोंछकर तुरंत साबुन के गर्म पानी से धो लें।
3. पैराफीन और नमक में कपडा भिगोकर टाइल्स साफ करने से इनकी चमक बनी रहेगी।
4. ब्लीचिंग पाउडर को रात भर टाइल्स पर लगा रहने दें और सुबह साफ कर लें, बदरंग टाइल्स भी चमकने लगेंगी।
5. लिक्विड अमोनिया और साबुन के घोल से भी टाइल्स की गंधगी साफ की जा सकती है।


मार्बल साफ करने के टिप्स
1.गुनगुने पानी का नर्म कपड़े से पोछा लगाकर मार्बल की सफाई की जा सकती है। फर्श पर पानी बदल बदल कर पोंछा लगाना चाहिए नहीं तो 
मार्बल पीला पड़ सकता है।
2.पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर फर्श पर गाढ़ा पेस्ट लगा कर आधा घंटे के लिए छोड़ दें और फिर गीले कपड़े से इसे हल्के हाथों से रब करके साफ कर लें। एेसा करने से किसी भी प्रकार के दाग-धब्बे साफ हो जाते हैं।
3.तेल के दाग मिटने के लिए कॉर्न स्टार्च लगाकर एक दिन छोड़ दें। यह तेल को सोख लेगा। अब गुनगुने पानी और बर्तन धोने के लिक्विड
से मार्बल की सफाई करें।
4.बाथरूम में मार्बल गन्दा होने पर एक लीटर पानी में 2 चम्मच ब्लीच या अमोनिया एसिड मिलाकर सफाई करनी चाहिए। गन्दगी अधिक हो तो इसे 5 मिनट तक लगा रहने दें फिर नर्म ब्रश से घिस कर धो दें। 
5. यदि फर्श ज्यादा गंधा हो गया है और साफ भी नहीं हो रहा तो हाइड्रोजन पराक्साइड में भीगे कपड़े को दाग पर आधा घंटे के लिए छोड़ दें। फिर साफ पानी से धो दें।
 

Related News