26 APRFRIDAY2024 1:29:07 PM
Nari

किडनी को पूरी तरह फेल कर सकती हैं आपकी ये 10 आदतें

  • Updated: 26 May, 2017 10:33 AM
किडनी को पूरी तरह फेल कर सकती हैं आपकी ये 10 आदतें

पंजाब केसरी (सेहत) : किडनी यानि गुर्दा,यह हमारे शरीर का बहुत ही खास हिस्सा होता है। अगर इसे किसी तरह का कोई नुकसान हो जाए तो इंसान की जिंदगी ही रूक जाती है। किडनी हमारे शरीर में से विषैले पदार्थों को बाहर निकाले का काम करती है। लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जो जाने-अनजाने में कुछ ऐसी आदतों को अपना लेते हैं जो उनकी किडनी को काफी नुकसान पहुंचाती हैं। जिससे बाद में किडनी खराब होने पर उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए आज हम आपको उन आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो किडनी फेल होने की वजह बन रही हैं।


 1. भरपूर पानी न पीना

PunjabKesari
किडनी हमारे खून को साफ करके शरीर से सारा वेस्ट बाहर निकालने का काम करती है। जब आप पूरी मात्रा में पानी नहीं पीते तो यही विषैले तत्व शरीर में इकट्ठे होने शुरू हो जाते है,जो कि शरीर को कई बीमारियां देते है।
2. नमक की मात्रा अधिक लेना
शरीर को ठीक से काम करने के लिए नमक या सोडियम की जरूरत होती है।लेकिन कुछ लोग बहुत ज्यादा नमक खाते हैं जिससे ब्लड-प्रैशर बढ़ जाता है और उसका सीधा असर हमारी किडनी पर होता है। रोज हमें अपनी डाइट में 5 ग्राम नमक से अधिक नहीं लेना चाहिए।
3. चीनी को कम करें
कुछ लोग अपनी डेली डाइट में 2 या इससे भी अधिक चीनी मिले ड्रिंक लेते है,जिससे उनके यूरिन लेवल में प्रोटीन की मात्रा अधिक हो जाती है। जोकि ये संकेत होता है कि हमारी किडनी अपना काम अच्छे से नहीं कर रही।
4. विटामिन और मिनरल्स की कमी
अच्छी सेहत और बढ़िया किडनी के लिए जरूरी है कि ताजी सब्जियों और फलों से भरपूर साफ डाइट ली जाए। डाइट में होने वाली कमियों से किडनी में पत्थरी होने का खतरा बढ़ जाता है। विटामिन बी 6 और मैग्नीशियम का अापकी डाइट में होना ,गुर्दे की पत्थरी के जोखिम को काफी कम करता है।
5. प्रोटीन अधिक मात्रा में लेना

PunjabKesari
प्रोटीन को अधिक मात्रा में लेना या फिर डाइट में रेड मीट का अधिक सेवन से हमारी किडनी पर दबाब बढ़ जाता है। इसका मतलब कि अब गुर्दे को काम करने के लिए अधिक जोर लगाना पड़ेगा। जो कि उसके समय से पहले खराब होने का संकेत है।
6. काफी की आदत

PunjabKesari
नमक की तरह काफी भी ब्लड-प्रैशर बढ़ाती है, जिससे गुर्दे पर बहुत ही दबाब पड़ता है। काफी का अधिक मात्रा में सेवन किडनी पूरी तरह खराब होने का कारण बन सकता है।
7. पेनकिलर दवाओं का अधिक सेवन
कुछ लोग छोटे मोटे दर्द के लिए दर्द निवारक दवाओं का बहुत सेवन करते हैं। लेकिन ये सब दवाएं हमारी किडनी को पूरी तरह खराब कर देती है।
8. शराब का सेवन
कुछ समय बाद एक गिलास बीयर लेने में कोई नुक्सान नहीं है। लेकिन कुछ लोग एक ड्रिंक के बाद नहीं रूकते और अधिक शराब का सेवन किडनी और लीवर दोंनों को खराब कर देता है।
9. बाथरूम रोककर रखना
अधिकतर लोग जब बाहर जाते हैं तो पब्लिक बाथरूम यूज नहीं करते और बाथरूम को रोककर रखते हैं। जोकि किडनी खराब होने का एक बड़ा कारण बन सकता है। इससे किडनी पर दबाब पड़ता है। इसलिए यूरिन रोके नहीं।
10. पूरी नींद
रात को आराम करना हमारी सेहत के लिए बहुत ही जरूरी है। भरपूर नींद न लेना कई बीमारियों को न्योता देता है। सोते हुए हमारा शरीर डैमेज सेल्स को ठीक करता है। किडनी को स्वस्थ रखने के लिए भरपूर नींद सोएं।
 

Related News