Twitter
You are hereLife Style

अनोखे फेस्टिवल! कहीं एक-दूसरे पर फैंका जाता हैं आटा तो कहीं...

अनोखे फेस्टिवल! कहीं एक-दूसरे पर फैंका जाता हैं आटा तो कहीं...
Views:- Monday, July 17, 2017-1:56 PM

वैसे तो दुनिया के अलग-अलग देशों के लोगों के अपने-अपने फेस्टिवल होते है, जिनके बारे में अधिकतर लोग जानते भी है। कुछ फेस्टिव ऐसे होते है जो बेहद अनोखे और लोकप्रिय होते है। क्या आप उन फेस्टिव के बारे में जानना चाहेंगे। अगर हां, तो चलिए आज हम आपको अलग-अलग देशों में मनाए जाने वाले इन अजीबोगरीब फेस्टिवल्स के बारे में बताते हैं, जिनके बारे में आप भी नहीं जानते होंगे। 

 


1. एल्स एनफेरिनेट्स फेस्टिवल, स्पेन

PunjabKesari

एल्स एनफेरिनेट्स नामक फेस्टिवल स्पेन के इबी में  मनाया जाता है और इस फेस्टिवल में लोग एक दूसरे पर आटा और अंडे फेंकते हैं। इस फेस्टिवल को करीब 200 साल पहले से मनाया जा रहा है। यहां शादीशुदा लोगों के ग्रुप को एल्स एनफेरिनेट्स और कुंवारे ग्रुप को ला ओपोसिकियो कहा जाता है। खास बात है कि लोग मिलिट्री ड्रैस पहनकर इस फेस्टिवल में हिस्सा लेते है। 

2. लॉबस्टर फेस्टिवल, रॉकलैंड

PunjabKesari

यह फेस्टिवल हर साल अगस्त के महीने के हार्बर पार्क में मनाया जाता है जो पुरे 5 दिन चलता है। यहां हजारों की संख्या में लोग हिस्सा लेते हैं जिनमे कई हजार पाउंड लॉबस्टर सर्व किया जाता है। 

3. टॉमेटिना फेस्टिवल, स्पेन

PunjabKesari

स्पेन को टॉमेटिना फेस्टिवल पूरी दुनिया में मशहूर है।इस फेस्टिवल में लोग एक दूसरे पर टमाटर फेंकते हैं जिसके लिए  करीब ढाई लाख पाउंड टमाटर इस्तेमाल लिए जाते हैं। 

4. मेलन फेस्टिवल, ऑस्ट्रेलिया

PunjabKesari

यह फेस्टिवल ऑस्ट्रेलिया के चिनचिला में फरवरी के महीने में मनाया जाता है जो 4 दिनों तक चलता है। यह फेस्टिवल 2 साल में एक बार मनाया जाता है। यहां तरबूज के खेल जैसे स्कीइंग, मेलन टॉसिंग, मेलन बंजी, स्पिटिंग, बुल्स आई आदि होते है। 

5. चीज कर्ड कैपिटल फेस्टिवल

इस फेस्टिवल को डेयरी फूड को प्रमोट करने के उद्देश्य से मनाया जाता है । इसमें कई अलग-अलग तरह की चीज परोसी जाती है। इस फेस्टिवल में दूर-दराज से आए लोगों को डेयरी प्रोडक्ट्स के फायदे बताएं जाते है।