29 APRMONDAY2024 7:17:41 PM
Nari

बैसाखी पर लगाई पुण्य की डुबकी, इस दिन गंगा में स्नान करने से संवर जाती है किस्मत

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 13 Apr, 2024 04:49 PM
बैसाखी पर लगाई पुण्य की डुबकी, इस दिन गंगा में स्नान करने से संवर जाती है किस्मत

उत्तराखंड की धर्म नगरी हरिद्वार में बैसाखी का पर्व पूरी श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया गया। हर की पैड़ी समेत विभिन्न गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। देश भर से आये श्रद्धालुओं ने स्नान करके मां गंगा की आराधना भी की कि उनका जीवन शांतिपूर्वक बीते और जिस तरह से ईश्वर द्वारा उनपर कृपा की गयी है वो आगे भी बनी रहे तथा धरती मां इसी तरह से फसल प्रदान करती रहे। 

PunjabKesari
दरअसल  बैसाखी के अवसर पर गेहूं की फसल तैयार हो जाती है और इस दिन से फसल कटनी शुरू हो जाती है जबकि इसी दिन खालसा पंथ की स्थापना भी की गयी थी। यही वजह है कि यह पर्व पंजाबी समुदाय में खासी धूमधाम से मनाया जाता है। बैसाखी पर गंगा स्नान का विशेष महत्व है। स्नान का महत्व होने से हरिद्वार में बड़ी संख्या में श्रद्धालु आये और मां गंगा का स्नान कर दान ,भंडारा आदि कर रहे हैं।

PunjabKesari
 कहा जाता है कि वैशाख मास पूरा का पूरा ही भगवान को बड़ा पुण्यदायी और प्रिय है प्रतिपदा से लेकर अमावस्या तक वैशाख में किसी ना किसी प्रकार के तीर्थ पर जाकर स्नान के द्वारा जल में स्नान करने से बड़ा पुण्य प्राप्त होता है ऐसे लोग जिन लोगों ने प्रारब्ध में भी जीवन में कभी कोई पाप किया हो उस जल मात्र में स्नान करने मात्र से उनके पाप नष्ट होने शुरू हो जाते हैं। साथ ही उनके पुण्य के प्रभाव से व्यक्ति जीवन में सफल होना शुरू हो जाता है, परंतु इस वैशाख संक्रांति का विशेष तौर पर महत्व है जिसे हम वैशाखी कहते हैं बड़ा पूण्य दाई बताया गया है।

PunjabKesari
 जिन लोगों को अपने कामों में अनिश्चितता आती है वह आ कर गंगा स्नान करके दान करते हैं। अगर आप गंगा तट पर नहीं जा सकते तो आपने स्नान के जल में ही गंगा का ध्यान करते तुलसी पत्र डालकर उसमें स्नान करें तो आपको हर की पैड़ी ब्रह्मकुंड में स्नान करने जैसा फल प्राप्त हो जाएगा उसको स्नान करने के पश्चात में दान करे तो पुण्य लाभ मिलता है । 

PunjabKesari
वैशाखी पर हरिद्वार में आकर गंगा स्नान करने वाले श्रद्धालुओं का मानना है कि इस अवसर पर गंगा स्नान करने का खासा महत्व है। वे मानते हैं कि मां गंगा में स्नान करने से मां गंगा सबका कल्याण करती है और मनचाही मुराद पूरी करती है और मोक्ष प्रदान करती है। 

Related News