27 APRSATURDAY2024 5:06:58 AM
Nari

संडे को Lentil Cutlets से बनाएं मजेदार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Feb, 2019 01:56 PM
संडे को Lentil Cutlets से बनाएं मजेदार

रविवार के दिन बच्चे कुछ ना कुछ स्पैशल खाने की डिमांड करते हैं। ऐसे में आप उन्हें हाई प्रोटीन व जीरो-ऑयल मसूर दाल कटलेट बनाकर खिला सकती हैं। फ्लेवर्स से भी भरपूर यह एक स्वादिष्ट और आसान रेसिपी है, जो हर किसी को बेहद पसंद आएगी। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं घर पर टेस्टी, क्रिस्पी एंड स्पाइसी मसूर दाल कटलेट बनाने की रेसिपी।

 

सामग्री:

उड़द दाल- 1 कप
हरी मिर्च- 1 (बारीक कटी हुई)
नमक- स्वादनुसार
मूंग दाल- ½ कप
हरा धनिया- 1 कप (बारीट कटा हुआ)

 

मेन डिश के लिए

प्याज- 1 (बारीक कटा हुई)
अदरक पेस्ट- 1 टीस्पून
लहसुन का पेस्ट- ½ टीस्पून

PunjabKesari, Lentil Cutlets Recipe Image, Cutlets Recipe Image

कटलेट बनाने की वि​धि:

1. कटलेट बनाने के लिए दाल को रातभर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इन दालों में थोड़ा-सा पानी मिलाकर खुरदुरा पेस्ट बना लें और 6-7 घंटों के लिए छोड़ दें। मिश्रण को लाइट और फ्लफी बनाने के लिए इसमें थोड़ा-सा बेकिंग सोडा मिला लें।

2. फिर इसमें अदरक पेस्ट और नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। अब इसमें कटी हरी मिर्च, गार्लिक पेस्ट, कटा हरा धनिया और कटा प्याज मिलाएं।

3. अगर मिश्रण सख्त हो जाए तो इसमें थोड़ा-सा पानी मिलाकर पतला कर लें। इस बात का ध्यान रखें कि बैटर ज्यादा पतला भी नहीं होना चाहिए।

4. नॉन स्टिक पैन मको धीमी आंच पर गर्म होने के लिए रख दें। इसके बाद बैटर से रफ ओवल शेप बनाएं और इस पैन में डालकर 2-3 मिनट के लिए ढक कर पकाएं। एक साइड से पकाने के बाद इसे पलट कर दूसरी साइड से भी गोल्डन ब्राउन होने तक पकाएं। जब यह क्रिस्पी हो जाए तो इस प्लेट में रख दें।

5. लीजिए आपके कटलेट बनकर तैयार हैं। अब आप इसे चाय व इमली की चटनी के साथ गर्म-गर्म सर्व करें।

 

टिप: आप चाहे तो कटलेट बनाने के लिए बाजार से मिलने वाली पिसी हुई दाल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। हालांकि अच्छा टेस्ट घर पर पिसी दाल का ही आता है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News