29 SEPSUNDAY2024 3:20:15 AM
Nari

Kitchen Hacks: गर्मी में भी किचन रहेगी कूल, बस कर लें ये काम

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 26 Jun, 2024 11:17 AM
Kitchen Hacks: गर्मी में भी किचन रहेगी कूल, बस कर लें ये काम

नारी डेस्क: गर्मी इन दिनों अपना कहर ढा रही है। ऐसी बढ़ती गर्मी में घर के साथ-साथ किचन भी गर्म होने लगती है। कमरे में तो पंखे, कूलर और एसी लगे होते हैं। लेकिन किचन में हर समय खाना बनने के कारण तापमान गर्म होने लगता है। जिसके कारण किचन में घुटन भी महसूस होने लगती है। इस तपती गर्मी में आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताते हैं जिनसे आपकी किचन एकदम ठंडी रहेगी। तो चलिए जानते हैं उसके बारे में...

खाने की करें प्री-प्लानिंग 

इस मौसम में जितना हो सकें अपने रोज़ के मेन्यू में हल्का भोजन ही बनाए। इससे आपको बनाने में न सिर्फ कम वक्त लगेगा, बल्कि ये आसानी से तैयार भी हो जाएगा। साथ ही, ऐसा खाना चुनें जिसकी तैयारी पहले से ही की जा सकें। 

PunjabKesari

सुबह जल्दी या रात को लेट खाना बनाए

अपनी रसोई को ज़्यादा गर्म होने से बचाने का एक तरीका ये भी है कि दोपहर के समय खाना न पकाए। चूंकि दोपहर के समय या उसके दौरान तापमान बढ़ जाता है, इसलिए देर रात या सुबह जल्दी खाना पकाए, जब तापमान तुलनात्मक रूप से सामान्य होता है।

इलेक्ट्रिक अप्लायंस का करें यूज

चूंकि ये जम़ाना टेक्नोलॉजी का है, इसलिए किचन के कामों को पूरा करने में इलेक्ट्रिक अप्लायंसेज़ जैसे इलेक्ट्रिक कुकर, ओवन, माइक्रोवेव आदि का भरपूर इस्तेमाल करें। ये अप्लायंसेज एक तरह से आपके हेल्पिंग हैंड हैं। जो ना सिर्फ आपके काम को आसान करते हैं बल्कि इससे समय की बचत भी होती हैं। इनके इस्तेमाल का एक फायदा ये भी है कि ये आपको गर्मी से बचाते है। 

PunjabKesari

किचन में एग्जॉस्ट फैन लगवाए 

एग्जॉस्ट फैन की मदद से धुएं और चिपचिपाहट से निजात मिलती है। जिससे खाना बनाने की प्रक्रिया आसान हो जाती है। देखा जाए तो गर्मियों की सबसे बड़ी समस्या सिर्फ़ बढ़ता तापमान नहीं है - बल्कि गर्म हवा पार ना होना भी है। ऐसे में आप एग्जॉस्ट फैन लगाकर आसानी से अपने किचन में जमा गर्म हवा को बाहर निकाल सकते हैं। मार्केट में एग्जॉस्ट फैन की ढेरों वैरायटियां उपलब्ध हैं, जिसे आप अपनी सुविधा के हिसाब से खरीद सकते है।

किचन में पर्दे गिराए रखें 

गर्मियों के दौरान अपने किचन को ठंडा रखने के लिए सबसे बढ़िया टिप्स में से एक है घर में सूरज की रोशनी को आने से रोकना। दरअसल, अत्यधिक धूप आपके घर के अंदर के तापमान को काफी हद तक बदल सकती है और आपकी रसोई को ज़्यादा गर्म कर सकती है।

PunjabKesari

Related News