17 NOVSUNDAY2019 1:46:49 PM
Nari

Health Update: आपकी हाईट बता देगी आप होने वाले हैं किस बीमारी का शिकार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Oct, 2019 02:38 PM
Health Update: आपकी हाईट बता देगी आप होने वाले हैं किस बीमारी का शिकार

आपने सुना होगा कि आंखें, नाखून और त्वचा का रंग से हैल्थ प्रॉब्लम्स के बारे में पता चलता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि हाईट यानि लंबाई भी सेहत से जुड़ी कई समस्याओं के बारे में बताती हैं। हालांकि लंबाई होना या न होना किसी स्वास्थ्य समस्या का संकेत नहीं है लेकिन इससे आपको कुछ दिक्कतें जरूर हो सकती हैं। अगर आप औसत लंबाई से लंबे या फिर छोटे हैं तो आपको कुछ समस्याएं हो सकती हैं और आज हम आपको उन्हीं के बारे में बताएंगे।

बता दें कि भारत में पुरुषों की लंबाई औसतन 5 फीट 7 इंच जबकि महिलाओं की लंबाई 5 फीट 3 इंच होती है। चलिए अब जानते हैं लंबाई से आपको होने वाली बीमारी के बारे में...

कैंसर

शोध के मुताबिक, कम हाईट वाले लोगों में कैंसर की संभावना कम होती है। वहीं जिन औरतों की लंबाई कम होती है उनमें ओवेरियन कैंसर का खतरा कम होता है। जबकि कम हाईट वाले पुरूषों में 50-69 साल के बाद  प्रोस्टेट कैंसर का खतरा भी कम रहता है।

PunjabKesari

डायबिटीज

वैज्ञानिकों का मानना है कि जिन लोगों के पैरों की लंबाई ज्यादा होती है उनमें टाइप-2 डायबिटीज का खतरा भी कम रहता है। हालांकि इसक कारण स्पष्ट नहीं है लेकिन इसे बचपन व युवावस्था में गलत डाइट, पोषक तत्वों की कमी और खराब मेटाबॉल्जिम से जोड़ा जाता है।

दिल की बीमारियां

जो लोग 5 फीट 3 इंच से कम लंबे होते हैं उन्हें 5 फीट 8 इंच या इससे अधिक लंबाई वाले लोगों की तुलना में हार्ट डिसीज होने का खतरा 50% ज्यादा होता है। हालांकि रिसर्चर्स इस बात को लेकर पक्के नहीं है लेकिन इसके पीछे खराब पोषण, जन्म से पहले इंफेक्शन या हाईट न बढ़ने के कारण भी हो सकता है। इसके अलावा इसका एक कारण जीन भी है, जो लंबाई को प्रभावित करता है और दिल की बीमारियों का कारण बनता है।

PunjabKesari

स्ट्रोक

ऐसा तब होता है जब दिमाग के एक हिस्से में ब्लड फ्लो रुक जाता है। लंबे लोगों में इसका संभावना कम होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि उनका वजन बिल्कुल सही होता है। वहीं बचन में पोषक तत्वों की कमी और अन्य हैल्थ प्रॉब्लम्स के कारण भी यह समस्या हो सकती है।

खून का थक्का

रिसर्च के मुताबिक, जिन लोगों की लंबाई 5 फीट या उससे कम होती हैं, उनमें नसों में रक्त का थक्का जमने की संभावना सबसे कम होती है।

बाल झड़ना या गंजेपन

झड़ते बालों की समस्या आजकल आम हो गई है लेकिन क्या आप जानते हैं कि कम हाईट वाले पुरुषों में गंजेपन की समस्या सबसे अधिक होती है। दरसअल, वैज्ञानिकों ने कम हाईट वाले पुरुषों में कुछ ऐसे जीन पाए जो गंजापन की समस्या बढ़ाते हैं। हालांकि ऐसा सबके साथ हो यह जरूरी नहीं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News