07 JULSUNDAY2024 1:11:19 AM
Nari

Litchi Seeds से मिलेंगे आपको सॉफ्ट और शाइनी Hairs, जानें कैसे

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 04 Jul, 2024 03:05 PM
Litchi Seeds से मिलेंगे आपको सॉफ्ट और शाइनी Hairs, जानें कैसे

नारी डेस्क: लीची गर्मियों में मिलने वाला बेहद स्वादिष्ट और हेल्दी फलों में से एक है। इसमें बहुत से पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जैसे, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, नियासिन, फोलेट, थियामिन, विटामिन ए, सी, ई, के, सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम और आयरन आदि। ये तत्व हमारी अच्छी सेहत के लिए बेहद मददगार होते हैं। इसके अलावा ज्यादातर लोग लीची खासकर उसके बीज को फालतू समझकर फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन बीज का इस्तेमाल आप ब्यूटी केयर में कर सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कैसे -

PunjabKesari

हेयर मास्क के फायदे

लीची के बीज का इस्तेमाल आप हेयर केयर के लिए भी कर सकते हैं। ये बीज एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं,जो स्कैल्प पर मौजूद बैक्टीरिया और फंगस को दूर करने में सहायक साबित हो सकते हैं। साथ ही लीची के बीज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और पोषक तत्व बालों में नमी लाने और बेजान रूखे बालों को शाइनी बनाने में सहायक हो सकते हैं ।

PunjabKesari

लीची के बीज का हेयर मास्क बनाने का तरीका 

लीची के बीज का हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले 5 से 6 लीची के बीज लें और उसे धोकर सुखा लें। अब इसे मिक्सी में डालकर उसका पाउडर बना लें । इसके बार एक कटोरी में लीची के बीज के पाउडर में 2 से 3 बड़े चम्मच नारियल का तेल मिक्स करें। इसके बाद इसमें 2 बड़े चम्मच दही और1 बड़ी चम्मच शहद मिलाएं। इन सब चीजों को अच्छे से मिक्स कर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इसी के साथ लीजिए बनकर तैयार है लीची के बीज का हेयर मास्क। अब इस हेयर मास्क को बालों और स्कैल्प पर लगाएं और सूखने का इंतजार करें। 30मिनट तक इसे बालों पर लगाए रखने के बाद माइल्ड शैंपू करें। इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में 1 से 2 बार कर सकते हैं।

Related News