25 APRTHURSDAY2024 11:29:12 PM
Nari

आप भी करते हैं नींबू का अधिक सेवन तो हो जाएं सावधान !

  • Updated: 01 Oct, 2017 09:29 AM
आप भी करते हैं नींबू का अधिक सेवन तो हो जाएं सावधान !

नींबू में काफी ज्यादा मात्रा में पाई जाने वाली विटामिन सी की मात्रा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती लेकिन नींबू का बहुत अध्क सेवन सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है। आज हम आपको ज्यादा नींबू के इस्तेमाल से होने वाली ऐसी ही कुछ समस्याओं को बारे में बताने जा रहें है।
 

1. पेट दर्द की समस्या
जरुरत से ज्यादा नीबूं का सेवन एसिडिटी स्तर को बढ़ा देता है जिसके कारण आपको पेट दर्द की समस्या हो सकती है। केवल 1- बूदें ही नींबू के रस का सेवन सेहत के लिए सही होता है।

PunjabKesari

2. दांतों को नुकसान
इसके अधिक सेवन से दांतों की ऊपरी परत को नुकसान पहुंचता है। इसके अलावा बहुत अधिक मात्रा में नींबू लेने से मुंह में छाले भी पड़ सकते है।

3. अस्थमा और माइग्रेन
जिन लोगों को एलर्जी की समस्यां होती है उनके लिए नींबू का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। किसी भी तरह की एलर्जी होने पर नीबूं के सेवन से अस्थमा और माइग्रेन की बीमारी हो सकती है।

PunjabKesari

4. सीने में जलन
जरूरत से ज्यादा नींबू का सेवन सीने में जलन की समस्यां पैदा करता है। इससे पेट से निकलने वाला एसिड वापिस एसोफेगस में चला जाता है, जिससे आपको सीने में तेज जलन की प्रॉब्लम हो सकती है।

5. शरीर में पोषण की कमी
ज्यादातर लोग शरीर को डिटॉक्स करने के लिए नींबू का सेवन करते है लेकिन इसमें कई पोषक तत्वों का कमी के कारण आपको कमजोरी महसूस होने लगती है। ऐसे में आपको तुंरत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

Related News