20 JANWEDNESDAY2021 5:38:24 PM
Nari

वर्क फ्रॉम होमः दर्द की वजह ना बन जाए गलत बॉडी पॉश्चर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Apr, 2020 10:12 AM
वर्क फ्रॉम होमः दर्द की वजह ना बन जाए गलत बॉडी पॉश्चर

लॉकडाउन के कारण ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम यानि घर से काम कर रहे हैं। मगर, घर से काम करने वाले लोगों में पीठ, कमर, पैर व गर्दन दर्द की समस्या काफी देखने को मिल रही है, जिसका कारण है बैठने का गलत तरीका। जी हां, टाइपिंग करते हुए या ऑनलाइन एक्टिविटीज के दौरान बगलत पाश्चर में बैठना आपकी इन सभी परेशानियो की वजह बन सकता है।

ऐसे में घर से काम करते वक्त आपको अपने सिटिंग पोश्चर के साथ ही अपने टाइपिंग पोश्चर का भी ध्यान रखना जरूरी है, ताकि इन सभी परेशानियों से बचा जा सके।

सबसे पहले वर्क स्टेशन

-घर पर एक वर्क स्टेशन बना लें, ताकि रोज उसी जगह बैठकर ऑफिस की तरह काम कर सकें।

-इस दौरान अपने बैठने के तरीके का ध्यान रखें। कमर सीधी व कंधे सपाट होने चाहिए। इससे गर्दन व कमर दर्द से बचे रहने में मदद मिलेगी।

Coronavirus, Self-Isolation and Work From Home Security

लैपटॉप और कंप्यूटर का यूज

-आधुनिक टाइम में ज्यादातर लोग लैपटॉप या कंप्यूटर का यूज करते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप अपने लैपटॉप के साथ एक एक्स्ट्रा कीबोर्ड अटैच कर लें। इससे आपको उंगलियों में दर्द से राहत मिलेगी। साथ ही आपकी टाइपिंग स्पीड भी बनी रहेगी। साथ ही लैपटॉप की जगह डेस्कटॉप का यूज करें।

-अगर कंप्यूटर का यूज करते हैं तो आंखों, गर्दन व कमर के पॉश्चर को लंबे समय तक सही रखने में मदद मिलेगी। इससे कंधे में दर्द की संभावना भी कम होगी।

गर्दन का पॉश्चर हो सही

घर में ज्यादातर लोग बिस्तर, सोफा, डाइनिंग टेबल या सेंट्रल टेबल पर बैठकर काम करते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी पोजिशन का ध्यान रखें। काम करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि आपका लैपटॉप सही ऊंचाई पर हो, ताकि आपको गर्दन को झुकाने की जरूरत ना पड़ें। इसके लिए लैपटॉप के नीचे कुछ बुक्स, फाइल्स रखकर ऊंचा कर सकते हैं। इससे आपको काम करने में भी आसानी होगी और दर्द भी परेशान नहीं करेगा।

22 Best Work From Home Jobs - Good Ideas for Working at Home

माउस का यूज करें

अगर आप लैपटॉप के साथ माउस यूज नहीं रते तो वर्क फ्रॉम होम के दौरान ऐसा जरूर करें। इससे हाथों की मसल्स पर पड़ने वाला स्ट्रेस कम होगा। साथ ही बार-बार माउस को टच करने के लिए जब आप कीपैड से हाथ हटाएंगे तो हाथ की नर्व्स को मूवमेंट्स भी मिलेगी।

पोजिशन बदलते रहें

बहुत देर तक एक ही पोजिशन में बैठकर काम ना करें। कभी बेड या दीवार से पीठ सटाकर तो कभी लैपटॉप को गोद में रखकर काम करें। अगर संभव हो तो कुछ वक्त के लिए खड़े होकर भी काम करें।

COVID-19: Work from home, a difficult strategy for non-IT ...

कुशन की मदद लें

अगर बिस्तर पर बैठकर काम कर रहे हैं तो लैपटॉप के नीचे व अपनी पीठ के पीछे दोनों तरफ कुशन्स लगाएं। इससे पीठ दर्द से बचाने में मदद मिलेगी। साथ ही शरीर अकड़ा हुआ भी महसूस नहीं होगा।

इन बातों का भी रखें ध्यान...

. सीधे बैठें और पीठ को सही सपोर्ट दें। सिर, गर्दन और रीढ़ की हड्डी एक सीधी रेखा में होनी चाहिए।
. पैरों को सीधा रखने की कोशिश करें या घुटनों को थोड़ा मोड़ कर बैठें।
. बहुत देर तक एक ही पोजीशन में न बैठें। समय-समय पर उठें और 5 मिनट ब्रेक लें।
. काम करने से पहले शरीर को स्ट्रेच करें। साथ ही सुबह और शाम 30 मिनट के लिए हल्की कसरत या योग करें।
. इसके अलावा दिनभर में भरपूर पानी पीएं। हो सके तो गुनगुना पानी ही पीएं।

WORK-FROM-HOME | G-ABLE

Related News