21 OCTMONDAY2019 5:53:37 AM
Nari

World No Tobacco Day: छुड़वाने से भी नहीं छूट रही सिगरेट की लत तो काम आएंगे ये देसी नुस्खे

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 31 May, 2019 10:54 AM
World No Tobacco Day: छुड़वाने से भी नहीं छूट रही सिगरेट की लत तो काम आएंगे ये देसी नुस्खे

भारत में समय-समय पर स्मोकिंग को रोकने के लिए रूल्स तो बनाए गए लेकिन इसका पालन कोई नहीं करता। आज भी हजारों की तादाद में लोग इस बुरी लत का शिकार हैं। भले ही आप सिगरेट न पीते हो लेकिन इसका धुआं भी आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है। मगर अधिकतर लोग ऐसी ही बातों से अंजान है, इसलिए हर साल 31 मई को वर्ल्ड नो टोबैको डे मनाया जाता है। जिसका मुख्य उद्देश्य लोगों को तंबाकू व सिगरेट से होने वाले स्वस्थ्य नुकसान के विषय में सचेत करना है। 

PunjabKesari

सिगरेट व तंबाकू के धुएं में होते हैं 7000 कैमिकल्स

डॉक्टर्स की मानें तो सिगरेट व तंबाकू के धुएं 7000 कैमिकल्स होते हैं जिनमें से 50 कैंसर की वजह होते हैं। इतना ही नहीं स्मोकिंग करने से नुकसान पहुंचाने वाले कंपाउंड्स लंग्स में पहुंच जाते हैं जो वहां लंबे वक्त तक रहते हैं और धीरे-धीरे उन्हें खराब कर देते है। इसलिए इस बुरी लत से छुटकारा पाना बहुत जरूरी है। अगर आप या आपका कोई नजदीकि लाख कोशिशों के बाद भी स्मोकिंग की बुरी लत को नहीं छुड़ा पा रहा तो आज हम आपको कुछ देसी नुस्खे बताएंगे जो स्मोकिंग की लत छुड़ाने में मदद करेंगे।  

PunjabKesari

सिगरेट व तंबाकू की लत छुड़वाने के लिए देसी नुस्खे

अजवायन 

तंबाकू और सिगरेट की लत छुड़ाने के लिए 50 ग्राम अजवाइन , 50 ग्राम सौंफ और 25 ग्राम काला नमक मिलाकर बारीक पीस लें। फिर इसमें 4 चम्मच नींबू का रस मिलाकर रात भर के लिए रख दें। सुबह इस चूर्ण को गर्म तवे पर थोड़ा सूखा लें। अब इसे शीशी में भर कर रख लें और जब आपका मन तंबाकू या सिगरेट पीने का करें तो इस चूर्ण को थोड़ा-सा मुंह में डाल कर चूसें। कुछ ही दिनों में लत छूट जाएगी। 

हरड़

जब कभी भी आपका मन तंबाकू और सिगरेट को करें तो हरड़ को मुंह में रख कर चूसें। माना कि यह थोड़ा मुश्किल है लेकिन स्मोकिंग की लत छुड़वाने में सबसे कारगर नुस्खा है। अगर आप हरड़ नहीं खाना चाहते है तो इन बाकी नुस्खों को ट्राई कर सकती हैं जो आपकी पूरी मदद करेंगे।   

शहद

शहद में विटामिन्स, एंजाइम और प्रोटीन होता है जो कि आराम से स्मोकिंग की आदत को छुड़वाने में मदद करता है।तंबाकू से मुंह का कैंसर होने का खतरा बना रहता है। इसकी लत छुड़ाने के लिए दालचीनी को बारीक पीस कर उसमें शहद मिला लें। जब भी तंबाकू का मन हो तो तैयार किए हुए दालचीनी मिश्रण का सेवन करें। इससे आपका मन बदल जाएगा। 

PunjabKesari

प्याज का रस 

सुनने में थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन आपको बता दें कि प्याज का रस भी सिगरेट और तंबाकू छुड़वाने में आपकी मदद करेगा। जब कभी भी इन दोनों में से कुछ खाने या पीने को दिल करें तो तुरंत 4 चम्मच प्याज का रस निकालकर पिएं। आप चाहे तो रोजाना इसका सेवन कर सकते है। 

अश्वगंधा

अश्वगंधा से शरीर डिटॉक्स होता है और यह स्ट्रेस को दूर करने के साथ ही तंबाकू की लत को छुड़वाने में भी मदद करता है। तंबाकू की लत छुड़ाने के लिए अश्वगंधा की जड़ों से तैयार किए गए पाउडर को पानी के साथ मिलाकर कुछ दिन लगातार पिएं। 

दालचीनी

सिगरेट और तंबाकू की लत को छोड़ने के लिए दालचीनी का एक टुकड़ा लेकर थोड़ी देर के लिए चूसते रहें। जब भी सिगरेट या तंबाकू की तलब लगने लगे तो इस नुस्खे को आजमा लें। 

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News