04 MAYSATURDAY2024 5:12:40 AM
Nari

कुदरत का करिश्मा! दो गर्भाश्य वाली महिला ने दिया 1 दिन के गैप में दिया जुड़वा बच्चों को जन्म

  • Edited By palak,
  • Updated: 25 Dec, 2023 11:56 AM
कुदरत का करिश्मा! दो गर्भाश्य वाली महिला ने दिया 1 दिन के गैप में दिया जुड़वा बच्चों को जन्म

साइंस ने इतनी तरक्की कर ली है कि आए दिन कोई न कोई अजीब घटना सुनने को मिलती ही रहती है। अब हाल ही में अमेरिका के अलबामा से हैरान करने वाला मामला सामने आया है। जहां दो गर्भाश्यों के साथ महिला ने दो जुड़वा लड़कियों को जन्म दिया है। ऐसा केस 10 लाख लोगों में से एक ही बार सामने आता है। दोनों लड़कियों का जन्म अलबामा यूनिवर्सिटी के बर्मिंघम अस्पताल में हुआ है। अलबामा यूनिवर्सिटी ने बुधवार को इस बारे में खुद जानकारी दी है। 

केल्ची हैचर है महिला का नाम 

आपको बता दें कि इस महिला का नाम केल्सी हैचर है। उन्होंने अपने सोशल मीडिया इंस्टाग्राम के जरिए यह जानकारी शेयर करते हुए बताया कि - 'मैंने मंगलवार को रॉक्सी लैला को जन्म दिया और बुधवार को दूसरी बेटी रेबेल लेकन दुनिया में आई। मैंने कभी सपने में भी इस तरह के गर्भवस्था और बच्चों के जन्म के बारे में नहीं सोचा होगा। अपनी दोनों बच्चियों को सुरक्षित रुप से इस दुनिया में लाना मेरे लिए एक बहुत ही खूबसूरत एहसास है।' 

PunjabKesari

2019 में आया था ऐसा मामला 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ऐसा मामला आखिरी बार बांग्लादेश में 2019 में सामने आया था जब 20 साल की आरिफा सुल्ताना ने 26 दिनों के अंतर पर ही दो स्वस्थ और जुड़वा बच्चों को जन्म दिया था। 

PunjabKesari

17 साल की उम्र में पता चला थी दो गर्भाश्य की बात 

रिपोर्ट्स की मानें तो केल्सी हैचर को 17 साल की उम्र में पता चला था कि उन्हें गर्भाश्य डिडेल्फिस (Uterina Didelphis) है। केल्सी को इसी साल मई में पता चला था कि वह दो जुड़वा बच्चों की मां बनने वाली हैं और उसके प्रत्येक गर्भाश्य में एक भ्रूण मौजूद है। 

50 करोड़ महिलाओं में से किसी एक के साथ

डॉक्टरों ने इस मामले में बात करते हुए कहा कि - दो गर्भाश्य होने की ये एक बहुत ही दुर्लभ स्थिति है जो कम महिलाओं में होती है। ऐसा 50 करोड़ महिलाओं में से एक ही को होता है। उनके केस के बाद नर्स को खुद भी यकीन नहीं आया था लेकिन जब उन्होंने स्कैन देखा तो वह हैरान हो गई। केल्सी की नर्स श्वेता पटेल ने बताया कि - 'मैंने केल्सी के दो बच्चों की डिलीवरी की है इसलिए मुझे पता है कि उसके शरीर में दो गर्भाश्य हैं लेकिन तब एक ही गर्भ में बच्चा था लेकिन इस बार जब मैंने दोनों गर्भाश्य में बच्चे को देखा तो मैं हैरान रह गई।' फिलहाल जुड़वा बच्चों के जन्म पर पूरा परिवार खुश है और केल्सी ने अपने सोशल मीडिया पर कहा भी है कि वह अपने प्रेग्नेंसी जल्दी शेयर करेंगी। 

PunjabKesari

Related News