17 NOVSUNDAY2019 2:10:04 PM
Nari

चावल के आटे से स्किन होगी वाइटन, मुहांसो के दाग भी होंगे दूर

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 19 Oct, 2019 01:31 PM
चावल के आटे से स्किन होगी वाइटन, मुहांसो के दाग भी होंगे दूर

धूप से बचने की जरुरत केवल गर्मियों में ही नहीं बल्कि सर्दियों की धूप से भी त्वचा का बचाव जरुरी है। कई महिलाएं सर्दियों में सन्सक्रीन लोशन लगाना पसंद नहीं करती। सर्दियों में त्वचा का रंग गर्मियों के मुकाबले कुछ प्रतिशत डार्क लगने लगता है। वैसे भी जिन महिलाओं को ज्यादा धूप में रहना पड़ता है उनके लिए मुसीबत और बड़ जाती है। 

Image result for rice flour,nari

ऐसे में आज हम आपके लिए चावल के आटे से तैयार होने वाला एक ऐसा फेस पैक लाए हैं जिसकी मदद से आप अपने चेहरे डार्क होने से बचा सकती हैं। असल में चावल के आटे में PABA नाम का तत्व पाया जाता है, जो आपके लिए नेचुरल सन्सक्रीन का काम करता है। साथ ही आपके चेहरे पर एजिंग के इफेक्ट को भी कम करता है। चावल के आटे में ऑयल Observing तत्व भी पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा को फ्रेश लुक देने का काम करते हैं।

तो चलिए अब बनाना सीखते हैं चावल के आटे से तैयार होने वाले फेस पैक..

फेस पैक लगाने से पहले चेहरे को डीप क्लीन करना बहुत जरुरी है। ऐसे में सबसे पहले रोज वॉटर या फिर टोनर की मदद से अपना चेहरा अच्छे से साफ करें। उसके बाद 2 टीस्पून चावल के आटे में कच्चा दूध मिक्स करके घोल तैयार कर लें। इस घोल के साथ चेहरे की 5 मिनट तक स्क्रबिंग करें। चेहरे के साथ-साथ गर्दन की स्क्रबिंग भी जरुर करें।

Related image,nari

उसके बाद एक कटोरी लें, उसमें 2 टीस्पून चावल का आटा, 1 टीस्पून से भी कम हल्दी, 1 चम्मच रोज वॉटर और 1 टीस्पून शहद डालकर पैक तैयार कर लें। इस पैक को अपने चेहरे पर सूखने तक लगा रहने दें। सूखने के बाद हल्के हाथ से मसाज करके पैक रिमूव करें। हफ्ते में दो बार इस पैक का इस्तेमाल जरुर करें। चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी इसे अप्लाई करें।

चावल का आटा और दही

चावल में अमीनो ऐसिड और विटमिन्स होते हैं जो स्किन के लिए वाइटनिंग एजेंट का काम करते हैं और उस पर जमा गंदगी को गहराई से साफ करते हैं। चावल के आटे में 3 चम्मच दही और 1 टीस्पून शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। पैक सूखने के बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में आपको अपने चेहरे में बदलाव दिखने लग जाएंगे।

Related image,nari

चावल के आटे का फेस पाउडर

चावल के आटे को फेस पाउडर के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें मौजूद तत्व चेहरे पर मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल को सोख लेते हैं जिससे स्किन ऑयली नहीं दिखती। कई महिलाओं को फेस पाउडर लगाते ही चेहरे पर पिंपल्स होने लगते हैं, चावल के आटे से तैयार फेस पाउडर चेहरे पर कील मुहांसे नहीं निकलते।

अन्य फायदे

चावल का आटा झुर्रियों और डार्क सर्कल्स को भी दूर रखने व स्किन को ग्लोइंग रखने में मदद करता है। यह स्किन के लिए एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर का काम करता है और मृत त्वचा को निकालने में मदद करता है और आपकी त्वचा को एक दम फ्रेश दिखाता है। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News