23 JUNSUNDAY2024 6:37:37 PM
Nari

कॉस्मेटिक्स खरीदते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना स्किन हो सकती है खराब

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 28 May, 2024 09:44 AM
कॉस्मेटिक्स खरीदते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना स्किन हो सकती है खराब

नारी डेस्क: हर महिला की जिंदगी में मेकअप का एक खास हिस्सा है। यह न सिर्फ आपका चेहरा खूबसूरत बनाता है बल्कि इससे पूरी लुक बदल जाता है। लड़कियां कभी कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट्स को खत्म नहीं होने देती , बल्कि वह हमेशा हर तरह की चीजें होने के बाद भी कोई न कोई प्रोडक्ट नया खरीदती रहती हैं। वैसे तो कॉस्मेटिक्स खरीदते वक्त वे ब्रांड का ध्यान तो रख लेती हैं, लेकिन शायद इस बात का ध्यान नहीं रख पाती कि किस तरह का मेकअप उनके लिए बेस्ट है। ऐसे में हम आपको आज बताएंगे ऐसी टिप्स के बारे में जिन्हें आपको मेकअप प्रोडक्ट्स खरीदते समय आपको खास ध्यान रखना चाहिए। 

जांच लें इंग्रीडिएंट्स

कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट में शामिल सामग्री सूची पढ़ें। ऐसा हो सकता है कि उस प्रॉडक्ट में कोई सामग्री ऐसी हो, जो आपकी स्किन के लिए अच्छी न हो। ऐसे में सामग्री जांच करना बेहतर है जिससे बाद में आपको कोई समस्या न हो। 

PunjabKesari

ऑनलाइन खरीदारी से पहले पढ़ें रिव्यू

 ऑनलाइन कॉस्मेटिक्स खरीदने से पहले दूसरे खरीदारों के प्रॉडक्ट रिव्यू पढ़ लें तो उससे आपको आसानी से अंदाजा हो जाएगा कि उसे यूज करने पर आपको कैसा फील होगा। इससे आपको इस बारे में स्पष्टता मिलेगी कि आपको उस प्रॉडक्ट को खरीदना चाहिए या नहीं। 

हानिकारक केमिकल

सारे कॉस्मेटिक्स हानिकारक केमिकल से बने होते हैं। जिनमें पैराबेंस, पेट्रोकेमिकल्स, लेड, मरकरी और फ़ेथलेट्स शामिल हैं। इनमें से कई ऐसे केमिकल हैं जिनका शोध आपकी त्वचा पर नहीं किया गया है। जिसके चलते आपके चेहरे पर जलन और फटने जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

PunjabKesari

अपनी स्किन टाइप के अनुसार लें प्रॉडक्ट

कुछ महिलाएं की त्वचा सामान्य हो सकती है, कुछ की ड्राई त्वचा हो सकती है और कुछ की ऑयली। कुछ महिलाओं की स्किन कॉम्बिनेशन वाली भी होती है। इसलिए किसी भी कॉस्मेटिक उत्पाद को खरीदने से पहले यह देख लें कि वह आपकी स्किन टाइप के हिसाब से काम करेगा या नहीं।

स्किन टोन की जानकारी

स्किन टोन तीन प्रकार के होते हैंः कूल टोन, वार्म टोन और न्यूट्रल टोन। अगर आप अपनी स्किन टोन का पता लगाना चाहते हैं तो अपनी कलाई की नसों को देखने की कोशिश करें, अगर आपकी नसें नीले रंग की हैं, तो आपकी स्किन टोन अच्छी है, अगर आपकी नसें हरे रंग की हैं, तो आपकी स्किन टोन वार्म है। 

पैच टेस्ट करें

अगर आपकी स्किन संवेदनशील है तो ब्यूटी प्रोडक्ट खरीदने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। इसके लिए अपनी कलाई या फिर कान के पीछे वाले हिस्से में पैच टेस्ट लें। अगर आपको खुजली या दाने जैसी कोई समस्या होती है तो उसे ना खरीदें। 

PunjabKesari

Related News