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किन लोगों को होती हैं विटामिन B12 की कमी? जरूर खाएं ये 10 आहार

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 09 May, 2020 10:29 AM
किन लोगों को होती हैं विटामिन B12 की कमी? जरूर खाएं ये 10 आहार

विटामिन की कमी से एनीमिया हो सकता है यदि आप पर्याप्त विटामिन बी12 या अन्य विटामिन नहीं खाते हैं तो यह समस्या आपको भी हो सकती है। कई बार ऐसा भी होता है कि आप अपने डाइट में विटामिन्स ले रहे है पर आपका शरीर इन विटामिन्स को अब्सॉर्ब करने में असफल है। तब आपको इनकी कमी के लक्षण शरीर में महसूस होने लगते हैं लेकिन अधिकतर बार इन लक्षणों को इग्नोर कर दिया जाता हैं जो बाद में अन्य कई परेशानियों का कारण बनते हैं। मगर आप इसकी कमी के लक्षण पहचान कर अपनी डाइट में ऐसे फूड्स शामिल कर सकते हैं जो विटामिन बी12 की कमी को पूरा करते हो। 

 

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण 

लाल रक्त कोशिकाओं में कमी 
आंखों में पीलापन या मोतियाबिंद
शरीर में ऑक्सीजन का सर्कुलेशन ना होना 
कमजोरी और थकान महसूस होना 
नर्वस सिस्टम में कमजोरी 
सोचते समझने की क्षमता कम होना
ग्लोसिटिस और मुंह का अल्सर
सांस फूलना और चक्कर आना
आंखों के सामने धुंधलापन आना 
बार-बार मूड बदलना 
बॉडी का ज्यादा तापमान 

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किन लोगों को होता हैं ज्यादा खतरा?

बढ़ती उम्र के कारण 
जिन लोगों की सर्जरी हुई हो
मधुमेह की दवा मेटफॉर्मिन के कारण

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सख्त शाकाहारी आहार का पालन करने वाले लोग
लंबे समय तक एंटासिड दवा लेने वाले

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विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने वाले फूड्स 
मांसाहारियों के लिए विटामिन बी12 युक्त फूड्स

100 ग्राम शैलफिश में विटामिन B12 की 98.9μg मात्रा होती हैं जबकि 100 ग्राम बीफ के लीवर में 83.1μg विटामिन B12 होता है। वहीं 100 ग्राम रेड मीट में 6.0μg और 100 ग्राम अंडे व चिकन में 2.0μg विटामिन B12 होता है। 

शाकाहारियों के लिए बेस्ट विटामिन बी12 युक्त फूड्स

100 ग्राम फैट रहित एक कप दही में 15 प्रतिशत डेली वैल्यू होता हैं जबकि 100 ग्राम कम वसा वाले एक कपल दूध में 0.46μg व 19 प्रतिशत डेली वैल्यू होता है।इसके अलावा सोया प्रॉडक्‍ट सोया बीन, सोया दूध आदि में भी विटामिन B12 की मात्रा भी अच्छी होती हैं। इनके अलावा ओर भी कई फूड्स हैं जिनमें इस तत्व की अच्छी मात्रा होती हैं।  

चीज़ 

चीज़ में विटामिन बी12 की मात्रा इसके प्रकार और किस्म पर निर्भर करती है। स्विस पनीर में सबसे ज्यादा विटामिन B12 होता है। 100 ग्राम स्विस चीज़ में 3.34μg होता है जबकि कॉटेज चीज़ में भी विटामिन बी12 की मात्रा काफी अधिक होती है।

खमीर 

अगर आप मांसाहारी नहीं खाते तो खमीर आपके लिए बेस्ट फूड हैं क्योंकि ये विटामिन बी12 का एक बेहतरीन स्त्रोत है। 100 ग्राम खमीर में 0.5μg विटामिन बी12 होता है।

ओटमील

ब्रेकफास्‍ट में ओटमील खाने से ना केवल पोषण और विटामिन मिलता है बल्‍कि इसमें काफी मात्रा में विटामिन B12 भी होता है।

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