24 JULWEDNESDAY2024 6:42:02 PM
Nari

प्रेग्नेंसी में नहीं बढ़ रहा है वजन तो क्या करें ?

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 17 Nov, 2023 05:18 PM
प्रेग्नेंसी में नहीं बढ़ रहा है वजन तो क्या करें  ?

प्रेग्नेंसी के दौरान महिला के अंदर नन्हीं सी जान पनप रही होती है। ऐसे में महिला को अपना विशेष ख्याल रखना पड़ता है ताकि पेट में पल रहे बच्चे का विकास भी बेहतर तरीके से हो सके। वहीं महिलाओं को अपना वजन संतुलित रखने की भी बहुत जरूरत है। बच्चे के कारण वैसे तो महिला का पेट बढ़ना नेचुरल है, लेकिन अगर महिला का वजन जरूरत से ज्यादा बढ़ गया है या बिल्कुल भी वजन नहीं बढ़ा है, दोनों की स्थितियों में समस्या पैदा हो सकती है। बच्चा कमजोर या किसी बीमारी के साथ पैदा हो सकता है। डिलीवरी के वक्त भी कई सारी दिक्कतें आ सकती हैं। ऐसे में अगर आप प्रेग्नेंट होकर अंडरवेट हैं तो हम आपको बताते हैं वजन बढ़ाने के टिप्स....

प्रेग्नेंसी में वजन बढ़ाने के लिए महिलाएं ले ये हेल्दी डाइट

- प्रेग्रेंसी में नियमित रूप से दूध, दही और टोफू लें। इनसे शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलेगा। वजन नहीं भी बढ़ा है तो आपके शरीर की जरूरतें काफी हद तक पूरी हो जाएगी।

PunjabKesari

- नारियल पानी प्रेग्नेंसी के दौरान बहुत फायदेमंद माना जाता है। इससे बच्चे को भी काफी लाभ मिलते हैं। आप रोजाना एक नारियल पानी जरूर लें। इसके अलावा संतरे का जूस, गाजर का जूस लेने से भी आपको काफी फायदा मिलेगा।

PunjabKesari

- अगर आपको प्रेग्नेंसी में भूख नहीं लग रही है तो थोड़ा- थोड़ा करके कुछ- कुछ खाते रहें। इससे शरीर को भरपूर मात्रा में एनर्जी भी मिल जाएगी और आपका वजन बेहतर होगा, लेकिन आप बहुत मोटी नहीं होंगी, सेहतमंद होंगी।

- राजमा, दाल, पनीर, सोयाबींस, ब्रोकली आदि खाने से भी आपके शरीर को लाभ मिलता हैं और आपका वजन भी बेहतर होता है। इसके अलावा हाई कैलोरी फूड जैसे अंकुरित अनाज, सोयाबीन आदि को भी डाइट में शामिल करें। इसके अलावा हर दिन कम से कम 2 फल खाने की भी आदत डालें।
PunjabKesari

Related News