25 JUNSATURDAY2022 12:36:51 PM
Nari

Dehydration from AC: एसी में बैठे रहने के वजह से नहीं पी पाते ज्यादा पानी तो क्या करें?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Mar, 2022 02:30 PM
Dehydration from AC: एसी में बैठे रहने के वजह से नहीं पी पाते ज्यादा पानी तो क्या करें?

बहुत से लोगों को शिकायत रहती हैं कि 7-8 घंटे की जॉब में वो भरपूर पानी नहीं पी पाते। दरअसल, ज्यादा देर AC में रहने की वजह से शरीर से पसीना नहीं निकल पाता। वहीं, एसी की ठंडी हवा के कारण शरीर का तापमान भी कम हो जाता है, जिससे प्यास कम लगती है। मगर, शरीर में पानी की पूर्ति को बरकरार रखना भी जरूरी है, ताकि डिहाइड्रेशन जैसी दिक्कतें नहीं।

एक्सपर्ट के मुताबिक, हर व्यक्ति के लिए हर मौसम में कम से कम 8 गिलास यानि 2 लीटर पानी पीना जरूरी है। ऐसे में अगर आपको भी एसी में बैठकर कम प्यास लगती है तो आप दूसरे तरीकों से शरीर में पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं। चलिए जानते हैं कैसे...

फल खाएं

शरीर में पानी की कमी पूरी करने का सबसे बढ़िया तरीका है कि आप फल खाएं। गर्मियों में बहुत सारे जूसी फ्रूट आते हैं जिनमें पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है। ऐसे में आप भी शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए तरबूज, स्ट्रॉबेरी, खरबूजा, आड़ू,  अनानास जैसे फल खा सकते हैं।

PunjabKesari

ग्रीन टी पीएं

सुबह चाय की बजाए ग्रीन टी को अपनी रूटीन का हिस्सा बनाएं। इससे शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती और बॉडी के विषैले टॉक्सिंस भी बाहर निकल जाएंगे।

लंच में खाएं ढेर सारा सलाद

लंच में सलाद जरूर खाएं, जिसमें टमाटर, हरे पत्ते, खीरा, ककड़ी आदि शामिल हो। इनमें 95% होता है, जो बॉडी को हाइड्रेट रखता है। इसके अलावा इससे आप हैल्दी भी रहते हैं।

PunjabKesari

दही

दही में 85% पानी और जरूरी  प्रोबायोटिक होते हैं, जो डिहाइड्रेशन से बचाते हैं। साथ ही यह गर्मी की एलर्जी से भी बचाव का भी बढ़िया तरीका है। इसके अलावा इससे शरीर में प्रोटीन, विटामिन बी और कैल्शियम की कमी भी नहीं होती।

जूस या स्मूदी जरूरी पीएं

सुबह या शाम को 1 गिलास फल व सब्जियों से बना जूस या स्मूदी जरूर पीएं। इससे भी शरीर में पानी की कमी नहीं होगी।

गन्ने का जूस पीएं

गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचने का सबसे बढ़िया तरीका है कि आप गन्ने का जूस पीएं। यह पोषक तत्व से भरपूर होता है और शरीर को बीमारियों से भी बचाता है।

PunjabKesari

Related News