09 JULTHURSDAY2020 12:43:55 PM
Nari

छोटा सा कैप्सूल बेहद कमाल का, लेकिन सही इस्तेमाल जरूरी

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 28 May, 2020 11:22 AM
छोटा सा कैप्सूल बेहद कमाल का, लेकिन सही इस्तेमाल जरूरी

महिलाओं के चेहरे पर फेशियल हेयर यानि छोटे छोटे बाल होना आम बात है। असल में यह फेशियल हेयर आपकी त्वचा का रक्षा कवच होते हैं। धूल-मिट्टी और सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से यह छोटे छोटे बाल आपकी सुरक्षा करते हैं। आपने देखा होगा बच्चों की स्किन कितनी सॉफ्ट होती है। मगर जब बड़े होकर चेहरे पर हम तरह तरह की कैमिकल युक्त क्रीम्स का इस्तेमाल करने लगते हैं, तो यह मुलायम बाल थोड़े हार्ड हो जाते हैं। खैर चलिए जानते हैं विटामिन ई कैप्सूल के इस्तेमाल से आप अपने चेहरे पर फिर से निखार कैसे पा सकते हैं।

 

विटामिन ई कैप्सूल, इस कैप्सूल के बारे में आप सभी ने सुन रखा होगा। बहुत सी महिलाएं इसे अपने चेहरे पर और बालों पर लगाती हैं। मगर स्किन और बालों पर लगाने के साथ-साथ आज हम आपको बताएंगे कि विटामिन ई का कैप्सूल खाकर भी आप कई तरह की स्किन प्रॉबल्मस से निजात पा सकते हैं।

धूप में रहने वालों के लिए फायदेमंद

कुछ महिलाओं को धूप में बाहर निकलने से त्वचा पर लाल रैशेज, खुजली, पसीने की वजह से दाने और सबसे मुख्य टैनिंग की समस्या हो जाती है। इन परेशानियों से बचने के लिए धूप में निकलने से आधा घंटा पहले विटामिन ई कैप्सूल का सेवन कर लें। ऐसा करने से धूप, धूल-मिट्टी के कण आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचा पाएंगे। कैप्सूल खाने के बाद इसका असर 4 घंटे तक रहता है।

nari

बालों के लिए फायदेमंद

बालों में तेल लगाते वक्त 1 या 2 कैप्सूल का ऑयल उस तेल में मिला लें। ऐसा करने से आपके बाल सिल्की, मुलायम और चमकदार दिखाई देंगे। आप बाल धोने के बाद सीरम के रूप में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। खासतौर पर जिन महिलाओं के बार उलझे और हार्ड रहते हैं, बाल धोने के बाद 1 कैप्सूल का ऑयल लेकर बालों में लंबी तरफ लगाएं। ऐसा करने से आपके बाल सॉफ्ट और नेचरुल शाइनी दिखेंगे।

आइब्रोज पर लगाएं

अगर आपके आइब्रोड काफी थिन यानि कम हैं तो रात सोने से पहले विटामिन-ई ऑयल के साथ आइब्रोज की मसाज करें। मसाज करने से आइब्रोज थिक होंगे। अगर पलकों पर भी बाल कम हैं इस ऑयल के साथ पलकों की मसाज करें। आंखों में तेल नहीं जाना चाहिए, मसाज करते वक्त ध्यान में रखें।

nari

डार्क सर्कल्स

अगर आपको डार्क सर्कल्स की परेशानी है या फिर चेहरे पर पिंपल्स हैं, तो रात सोने से पहले पलकों के साथ-साथ आंखों के आस पास भी विटामिन-ई ऑयल के साथ मसाज करें। अगर चेहरे पर पिंपल है तो पिंपल के ऊपर भी ऑयल लगा लें।

लिपस्टिक से पहले

ड्राई लिप्स की नमी बरकरार करने के लिए होंठों की मसाज करें। अगर आप लिपस्टिक लगाने से पहले विटामिन-ई कैप्सूल के साथ होठों की मसाज करते हैं, लिपस्टिक काफी लंबे समय तक टिकी रहती है साथ ही उसमें मौजूद कैमिकल्स होंठों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगे। इसके अलावा रात सोने से पहले अगर आप अपनी नाइट क्रीम में 1-2 बूंद विटामिन ई कैप्सूल की लगाते हैं, तो चेहरे के लिए काफी फायदेमंद सिद्ध होता है।

Related News