17 SEPTUESDAY2024 1:08:35 AM
Nari

150 कमरे, गजब का इंटीरियर... Saif Ali Khan के बर्थडे पर करिए 'पटौदी पैलेस' की सैर

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 16 Aug, 2024 01:08 PM
150 कमरे, गजब का इंटीरियर... Saif Ali Khan के बर्थडे पर करिए 'पटौदी पैलेस' की सैर

सैफ अली खान को भला किसी पहचान की क्या जरूरत है। वह एक सफल अभिनेता तो हैं ही साथ ही उनकी निजी जिंदगी भी बेहद दिलचस्प है। वह अपने आलीशान पटौदी पैलेस  को लेकर हमेशा चर्चाओं में बने रहते हैं।  ये शानदार पैलेस न सिर्फ पटौदी खानदान की विरासत है बल्कि इसने कई सालों का इतिहास भी अपने अंदर समेत हुआ है। चलिए सैफ अली खान के बर्थडे के मौके पर देखते हैं इस आलिशान पैलेस की  इनसाइड फोटोज। 

PunjabKesari
पटौदी पैलेस को इब्राहिम कोठी भी कहा जाता है जो हरियाणा के गुरुग्राम जिले के पटौदी गांव में स्थित है। यह पैलेस बहुत ही भव्य और ऐतिहासिक है, और इसे सैफ अली खान के पूर्वजों ने 1900 के दशक की शुरुआत में बनवाया था।  पैलेस के इंटीरियर में इंडियन और इस्लामिक थीम की झलक देखने को मिलती है। 

PunjabKesari
पटौदी पैलेस लगभग 10 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। इस विशाल पैलेस का वास्तुशिल्प और निर्माण शाही विरासत को प्रदर्शित करता है, और इसमें एक बड़ा बगीचा और कई खुली जगहें शामिल हैं।

PunjabKesari
पटौदी पैलेस में कुल 150 कमरे हैं। इनमें से प्रत्येक कमरे को शाही अंदाज में सजाया गया है। इन 150 कमरों में कई बड़े हॉल, शाही डाइनिंग हॉल, ड्राइंग रूम, लाइब्रेरी, और बहुत से बेडरूम शामिल हैं। यह पैलेस आधुनिक सुविधाओं से भी सुसज्जित है, लेकिन इसकी शाही शान और पुरानी दुनिया का आकर्षण बरकरार रखा गया है।

PunjabKesari
पटौदी पैलेस का निर्माण सैफ अली खान के दादा, नवाब इफ्तिखार अली खान पटौदी, द्वारा 1935 में किया गया था। सैफ अली खान के पिता, नवाब मंसूर अली खान पटौदी, जो एक प्रसिद्ध क्रिकेटर थे, ने भी इस पैलेस में अपना अधिकांश समय बिताया।

PunjabKesari
यह पैलेस बॉलीवुड और अन्य शाही परिवारों के बीच बहुत लोकप्रिय है, और कई फिल्मों की शूटिंग के लिए भी इसका उपयोग किया गया है। पटौदी पैलेस शाही इतिहास, भारतीय संस्कृति, और बॉलीवुड की विरासत का एक अद्वितीय मिश्रण है, और सैफ अली खान और उनके परिवार के लिए यह एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है।


 

Related News