26 APRFRIDAY2024 7:07:53 AM
Nari

घर बनाने में भूलकर भी इस्तेमाल न करें ये लकड़ियां, नहीं तो हो जाएगा भारी नुकसान!

  • Edited By palak,
  • Updated: 17 Jan, 2023 12:58 PM
घर बनाने में भूलकर भी इस्तेमाल न करें ये लकड़ियां, नहीं तो हो जाएगा भारी नुकसान!

जब भी कोई व्यक्ति नया घर बनवाता है तो उसमें यूनिक क्रिएटिविटी के साथ लकड़ी के सामान को सजाता है। लकड़ी से बना सामान घर की सुंदरता पर चार-चांद लगा देता है। घर के दरवाजे, खिड़कियां, फर्नीचर आदि के लिए लकड़ियों का इस्तेमाल होता है। इसके अलावा घर की डेकोरेशन में भी लकड़ी की आइटम्स का इस्तेमाल होता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में सही लकड़ी का इस्तेमाल करना आवश्यक है। कुछ लकड़ियों का घर में इस्तेमाल शुभ नहीं माना जाता। तो आइए जानते हैं इनके बारे में...

पीपल की लकड़ी 

घर बनवाते समय या फिर फर्नीचर में पीपल की लकड़ी का प्रयोग नहीं करना चाहिए। मान्यताओं के अनुसार, पीपल की लकड़ी का इस्तेमाल करने से देव दोष लग सकता है। इसके अलावा पीपल की लकड़ी घर में नेगेटिव एनर्जी का कारण भी बन सकती है। इसलिए इसका घर में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 

PunjabKesari

इमली की लकड़ी 

इमली की लकड़ी का इस्तेमाल भी घर बनवाने के लिए नहीं करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इमली की लकड़ी का प्रयोग जिस भी हिस्से में किया जाता है वहां पर नेगेटिव एनर्जी बढ़ने लगती है। नेगेटिव एनर्जी के कारण घर में लोगों को एक अजीब सा डर भी लगने लगता है। 

चंदन की लकड़ी 

चंदन की लकड़ी का इस्तेमाल भी घर में दरवाजों से लेकर फर्नीचर बनाने में किया जाता है लेकिन इससे घर में एनर्जी ओवर होने लगती है और यह शुभ नहीं माना जाता है। परंतु मान्यताओं के अनुसार, आप घर में मंदिर या फिर कोई धार्मिक मूर्ति बनाने के लिए आप इस लकड़ी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

रबर की पेड़ की लकड़ी 

घर में रबर के पेड़ की लकड़ी का इस्तेमाल करना भी शुभ नहीं माना जाता है। माना जाता है कि इस लकड़ी का घर में प्रयोग करने से कई तरह के असाध्य रोग हो सकता है। 

PunjabKesari

बड़ की लकड़ी 

बड़ की लकड़ी भी घर में इस्तेमाल करना शुभ नहीं माना जाता। ऐसा माना जाता है कि इससे व्यक्ति को पितृ दोष लग सकता है। इसलिए इस तरह की लकड़ी का प्रयोग भी घर में शुभ नहीं माना जाता। 


 

Related News