23 FEBSATURDAY2019 12:38:37 PM
Nari

घर की नेमप्लेट लगवाते समय फॉलो करें ये 5 वास्तु टिप्स

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 28 Jan, 2019 04:00 PM
घर की नेमप्लेट लगवाते समय फॉलो करें ये 5 वास्तु टिप्स

घर की खुशहाली व सुख-समृद्धि वास्तु शास्त्र से जुड़ी होती हैं। शायद यहीं वजह के अधिकतर लोग अपने घर में इंटीरियर सजाते समय वास्तु नियम ध्यान में रखते हैं। यहां तक की नेमप्‍लेट भी वास्‍तु के हिसाब से लगवाते है। दरअसल, नेमप्‍लेट मुख्‍य द्वार की शोभा बढ़ाने के साथ ही सकारात्‍मक ऊर्जा को भी अपनी ओर आकर्षित करती है। इसलिए आपको पता होना चाहिए कि वास्‍तु के अनुसार कैसी हो घर की नेम प्‍लेट।  

 

इस तरह लगाएं नेम प्‍लेट 

नेमप्‍लेट हमेशा मेनगेट के बाईं ओर लगाना चाहिए या उसके साथ वाली दीवार पर लगाएं। नेमप्‍लेट प्रवेश द्वार की आधी ऊंचाई के ऊपर लगनी चाहिए। इससे घर में समृद्धि और खुशहाली आती है।

PunjabKesari

आकार होना चाहिए ऐसा 

नेमप्‍लेट का आकार वृत्ताकार, त्रिकोण या फिर विषम(पांच कोने वाला) होना चाहिए। ध्यान रखें कि नेमप्लेट को अच्छे से फिक्स करके लगाएं ताकि यह आसानी से न गिर पाए। दूसरा नेमप्लेट के सामने कोई वेध दोष यानी वृक्ष या खंभा नहीं होना चाहिए। 

 

नेमप्‍लेट के सामने न रखें ये चीजें

ध्‍यान रखें कि नेमप्‍लेट के सामने कोई भी इलेक्ट्रिॉनिक सामान या फिर सफाई करने का सामान आदि न रखा हो क्योंकि वास्तु के मुताबिक यह अशुभ माना जाता है।

PunjabKesari

ऐसी न हो नेमप्‍लेट 

कभी भी टूटी-फू़टी नेमप्‍लेट न लगाएं। ध्यान रखें कि नेम प्लेट पर 2 लाइनों से अधिक न लिखा हो। 

 

नेमप्‍लेट पर नहीं होने चाहिए ऐसे चित्र

घर की नेमप्‍लेट पर पशु-पक्षियों, कैलीग्राफी, देवी-देवताओं की मूर्तियों या नक्काशी नहीं होनी चाहिए क्योंकि यह ठीक नहीं माने जाते। इसमें किसी प्रकार का छेद भी नहीं होना चाहिए।

PunjabKesari
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad