11 MAYSATURDAY2024 2:49:26 AM
Nari

Vastu Tips: घर सजाते वक्त रखें इन 5 बातों का खास ध्यान

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 24 Sep, 2019 06:37 PM
Vastu Tips: घर सजाते वक्त रखें इन 5 बातों का खास ध्यान

घर हो चाहे ऑफिस, हर जगह पर सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखने के लिए जरुरी है कि उस जगह का निर्माण वास्तु के अनुसार हुआ हो। वास्तु को लेकर की गई छोटी-छोटी गलतियां हमारे स्वाभाव पर भी गहरा असर डालती हैं। एक पॉजिटिव सोच और व्यवहार के लिए हमारे रहने वाली जगह का वास्तु के अनुसार बना होना बहुत जरुरी है। कई बार घर की साज-सज्जा भी वास्तु दोष का कारण बन जाती है। हर बार घर का ड्राईंग रुम, रसोई-घर, स्टडी-रुम या फिर बाथरुम ही नहीं बल्कि डेकोरेशन का सामान भी घर के वास्तु पर असर डालता है। आइए जानें कैसे...

मुख्य द्वार की सजावट

वास्तु के अनुसार मेन-गेट घर की खुशहाली में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कोशिश करें कि अपने घर के मुख्य द्वार पर ज्यादा तड़क-भड़क वाली तस्वीरें मत लगाएं। घर के दरवाजे पर स्वास्तिक,ॐ ,कलश, पवन-घंटी,शंख, मछलियों का जोड़ा या आशीर्वाद मुद्रा में बैठे गणेश जी लगाना उत्तम रहता है। ऐसे चीजें घर के प्रवेश द्वार पर लगाने से घर की शोभा में चार-चांद लग जाते हैं।

PunjabKesari,nari

ड्राइंग रूम की सजावट

घर के ड्राइंग रूम में पूजा-घर या फिर स्वर्ग सिधार चुके बुजुर्गों की तस्वीर लगाना भी अशुभ माना जाता है। ऐसा करने से घर में वास्तु दोष उत्पन्न होते हैं। आप चाहें तो पक्षियों की तस्वीरें ड्राईंग रुम में लगा सकते हैं या फिर राधा-कृष्ण की तस्वीर लगाना भी काफी शुभ माना जाता है।

जानवरों की तस्वीरें

कई लोग शौंक के तौर पर घर में जानवरों की तस्वीरें लगाना पसंद करते हैं। ऐसा करने से भी घर में वास्तु दोष उत्पन्न हो सकते हैं। ऐसे में इनकी तस्वीरें घर में लगाने से हमेशा बचना चाहिए। सूखे पेड़, उजाड़ लैंडस्केप और युद्ध आदि से जुड़े चित्र भी घर में लगाने से बचना चाहिए।

PunjabKesari,nari

ये चीजें मानी जाती हैं शुभ

वास्तु के अनुसार घर में ऐसी तस्वीरें लगानी चाहिए जिन्हें देखकर आपका मन पॉजिटिव सोच के साथ भर जाए। जैसे कि घोड़े की तस्वीर, घोड़े बलिष्ठता, विस्तार, गति और पौरुष का प्रतीक माने जाते हैं। मगर ऑफिस में घोड़े की शोपीस रखने से आपके कामकाज में कमी आ सकती है। आप चाहें तो गाय या फिर बैल की तस्वीर भी घर में लगा सकते हैं।

बच्चों के लिए फायदेमंद वास्तु टिप्स

बच्चों का मन पढ़ाई में तेज करने के लिए उनके पढ़ने वाले कमरे में मां सरस्वती की फोटो लगाना शुभ माना जाता है। पूर्व दिशा कि तरफ मुख करके पढ़ने से बच्चों का मन पढ़ाई में पूरी तरह लगता है। बच्चों के स्टडी टेबल पर आप मोर,वीणा,कलम, पुस्तक,हंस या मछली का भी कोई एक तस्वीर रख सकते हैं। उत्तर दिशा में जम्पिंग डॉल्फिन या मछलियों के जोड़े की फोटो  लगाने से करियर में सफलता प्राप्त करने में मदद मिलती है।

PunjabKesari,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News