20 MAYMONDAY2024 8:27:37 AM
Nari

गर्मी की वजह से खट्टा हो गया है आटा तो फेंकने के बजाए बनाएं ये टेस्टी Dishes

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 09 May, 2024 06:56 PM
गर्मी की वजह से खट्टा हो गया है आटा तो फेंकने के बजाए बनाएं ये टेस्टी Dishes

गर्मी ने दस्तक दे दी है। ऐसे में फ्रिज में रखी चीजें भी खराब हो रही हैं।बढ़ते तापमान के बीच सबसे ज्यादा शिकायत महिलाओं को आटे को लेकर होती है। गर्मी के चलते फ्रिज में पड़ा आटा भी खट्टा (खमीरा) हो जाता है। जिन लोगों को नहीं पता बता दें, खट्टे आटे की पहचान उसमें आए हल्के छेद और दुर्गंध से होती है।  अगर आप ऐसे आटे का इस्तेमाल रोटी या परांठे बनाने में करते हैं तो उसमें भी खट्टा स्वाद आता है। ऐसे में लोग इसे फेंक देते हैं, लेकिन आप इससे दूसरी टेस्टी डिशेज बना सकते हैं। 

मोटी रोटी

आप इस आटे की रोटी ही बनाना चाहते हैं तो मोटी रोटी बनाएं। ये आकार में मोटी होती है। इसे बनाते हुए थोड़ा नमक डाल लें और फिर मोटी रोटी बेल कर तवे पर सेंक लें। इस पर घी लगाकर खाएं। बहुत ही टेस्टी लगेगी।

जलेबी या डोसा

आप खट्टे आटे से जलेबी या डोसा बना सकते हैं। इसके लिए खट्टे आटे में पानी डालकर घोल बना लें। इसका जलेबी या डोसा बहुत स्वाद बनेगा।

PunjabKesari

स्प्रिंग रोलस

अगर कोई फास्ट फूड है तो उसमें भी ये खट्टा आटा काम आएगा। इससे आप टेस्टी स्प्रिंग रोल्स बना सकते हैं। इसके लिए आटे की पतली रोटियां बेल लें और उसमें नूडल्स भरकर रोल बना लें। इन्हें फ्राई करें। टेस्टी यमी और क्रिस्पी स्प्रिंग रोल्स तैयार हैं।

PunjabKesari

भटूरे

ये तो सब को पता है कि भटूरे बनाने के लिए खमीरे आटे का इस्तेनाल होता है, तो अगर ये आपके पास है ही तो इसे बर्बाद क्यों करें। इसका इस्तेनाल करके टेस्टी भटूरे बनाएं। 

PunjabKesari

लड्डू

अगर आपने खट्टे हो चुके आटे की रोटियां तैयार कर ली है और आप उसे खाना नहीं चाहते हैं तो इसका भी उपाय है। आप इन रोटियों को छोटा छोटा चूरा करके मिक्सी में डाल दें। इसके साथ आप कुटा हुआ गुड़ और तीन से चार चम्मच घी डालकर मिक्सी में ब्लेंड कर लें। अब इस मिश्रण के छोटे छोटे लड्डू बना लें।

Related News