20 MAYMONDAY2024 7:56:40 PM
Nari

महीनों तक नहीं खराब होगी भिंडी, जब इस तरह से करेंगे स्टोर

  • Edited By palak,
  • Updated: 10 May, 2024 03:00 PM
महीनों तक नहीं खराब होगी भिंडी, जब इस तरह से करेंगे स्टोर

कुछ लोग भिंडी को बहुत पसंद करते हैं। ऐसे में वह घर में से इसे खत्म ही नहीं होने देते। बाजार से इकट्ठी भिंडी लाकर ही वह घर में रख लेते हैं,लेकिन ज्यादा दिनों तक घर में पड़ी रहने के कारण यह सड़ने लग जाती है और पैसे भी बर्बाद होने लगते हैं। दो दिन तक फ्रिज या बाहर अगर भिंडी को रखा जाए तो या तो यह सूख जाती है या फिर लसलसी हो जाती है जिसके चलते यह बनाने लायक भी नहीं रहती। यदि आप भी आप भी भिंडी को खराब होने से बचाना चाहते हैं तो आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनके जरिए आप इसे बिल्कुल फ्रेश रख सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे। 

खरीदते समय रखें ध्यान 

भिंडी को यदि आप फ्रेश रखना चाहते हैं तो खरीदते समय ही कुछ बातों का ध्यान रखें। भिंडी खरीदते हुए यह ध्यान जरुर दें कि यह नरम होनी चाहिए। इसमें ज्यादा बीज न हों। इस बात का पता  करने के लिए आप इसे उंगलियों के साथ हल्का सा दबाकर देख सकते हैं। पहले से ही यदि आप फ्रेश भिंडी खरीदकर ले आते हैं तो उसे स्टोर करना आसान होगा।  

PunjabKesari

इस तरह से धोएं 

खरीदने के बाद भिंडी को स्टोर करने के लिए इसे पहले अच्छी तरह से साफ कर लें। इसके लिए पानी में 1 चम्मच विनेगर डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। फिर इसमें सारी भिंडी भिगोकर कुछ देर के लिए ऐसे ही रख दें। 

ऐसे करें स्टोर 

भिंडी को स्टोर करने के लिए पहले इसे अपने अनुसार, आप छोटे-बड़े साइज में काट सकते हैं। फिर एक जिपलॉक फ्रिज बैग में सारी कटी हुई भिंडी को डाल दें। इसके बाद बैग को लॉक करते हुए ध्यान रखें कि उसमें बिल्कुल भी हवा न जाए। इसके बाद सारे बैग फ्रिजर में रख दें।

PunjabKesari

नमी से रखें दूर 

इसके अलावा यदि आप इसे लंबे समय तक फ्रेश रखना चाहते हैं तो भिंडी को नमी से दूर ही रखें। जब भी भिंडी आप खरीदकर लाएं तो उसे पहले फैलाकर अच्छी तरह से सूखा लें। इसके बाद जब इसका पानी सूख जाए तो ही रखें। यदि इसमें थोड़ा सा भी पानी रहता है तो यह खराब हो सकती है। 

एयरटाइट कंटेनर में रखें 

इसके अलावा भिंडी को सूखे कपड़े में लपेटकर किसी एयरटाइट कंटेनर में रखें। इससे भिंडी में नमी नहीं आ पाएगी और यह जल्दी खराब भी नहीं होगी।  

नहीं सड़ेगी भिंडी

भिंडी को यदि आप सड़ने से बचाना चाहते हैं तो यह ध्यान रखें कि इसे किसी ऐसे फल या सब्जी के साथ न रखें जो कि नमी युक्त हो। यदि आप इसे ऐसी चीजों के साथ रखते हैं तो यह जल्दी खराब हो सकती है। 

PunjabKesari

Related News