04 JULMONDAY2022 9:05:06 AM
Nari

Skin Care: टैटू बनवाने के बाद ऐसे रखें त्वचा का ख्याल, नहीं होगी कोई Infection

  • Edited By palak,
  • Updated: 06 Jun, 2022 02:08 PM
Skin Care: टैटू बनवाने के बाद ऐसे रखें त्वचा का ख्याल, नहीं होगी कोई Infection

टैटू बनवाना बहुत से लोगों को पसंद होता है। आजकल यह भी फैशन का एक हिस्सा बन गया है। हर कोई  टैटू बनवाना चाहता है। परंतु यह सेहत के लिहाज से जानलेवा भी हो सकता है। इस दौरान की गई छोटी सी लापरवाही आपको बहुत बड़ी समस्या में डाल सकती है। परंतु यदि आप कुछ बातों का ध्यान रखें तो अपनी त्वचा को सुरक्षित रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

PunjabKesari

 साबुन लगाएं 

टैटू बनवाने के बाद आप किसी डॉक्टर की सलाह के बाद ही स्किन पर कोई साबुन का इस्तेमाल करें। साबुन में पाए जाने वाले केमिकल्स आपकी त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। परंतु यदि फिर भी आप कोई साबुन इस्तेमाल करना चाहते हैं तो बेबी सॉप लगाएं। यह एक माइल्ड साबुन होता है। इसमें कैमिकल्स भी बहुत ही कम मात्रा में पाए जाते हैं। 

PunjabKesari

स्किन का ज्यादा न रगड़े

नहाने के बाद अक्सर लोग तौलिए का इस्तेमाल करते हैं। परंतु टैटू वाली जगह पर आप तौलिए को ज्यादा सख्ती से न रगड़ें। इससे आपको रैशेज हो सकते हैं। इसके अलावा आपकी स्किन भी खुरदुरी हो सकती है। 

 स्किन को साफ करें 

बहुत से लोग नहाने के बाद टैटू वाली जगह को साफ नहीं करते। परंतु आप ऐसा बिल्कुल भी न करें। इससे आपकी स्किन फूल सकती है और एलर्जी भी हो सकती है। आप टैटू वाली जगह को हल्के कपड़े से जरुर साफ करें। ताकि उस  जगह पर ज्यादा मात्रा में पानी न रहे। 

 सही लोशन का करें इस्तेमाल 

टैटू के बाद कोई भी लोशन का इस्तेमाल करने से पहले आप डॉक्टर की सलाह जरुर ले लें। अपने मनपसंद का लौशन लगाने से आपकी टैटू वाली जगह पर स्किन इंफेक्शन हो सकता है। उस जगह पर दाने और धब्बे भी बड़ सकते हैं। 

PunjabKesari

धूप से रखें बचाव  

टैटू वाली जगह को आप धूप से भी बचाकर ही रखें। सूर्य की तेज किरणें टैटू वाली त्वचा पर तेज प्रभाव डाल सकते हैं। इसलिए टैटू के बाद जब भी आप घर से निकलें तो स्किन को कवर करके निकलें या फिर अपने साथ छाता लेकर जाएं। 

PunjabKesari

खुजली होने पर 

यदि आपको टैटू वाली जगह पर बहुत ही खुजली हो रही है तो डॉक्टर से सलाह लेकर ही कोई क्रीम इस्तेमाल करें। डॉक्टर आपको बेबी ऑयल, एंटिसेप्टिक लोशन या फिर क्रीम लगाने की सलाह दे सकते हैं। 

पानी से भी रखें दूर 

आप टैटू वाली  जगह को पानी से भी दूर रखें। पानी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। यदि पानी में स्किन को रखना जरुर है तो  बाद में उस जगह को किसी सॉफ्ट कपड़े से जरुर साफ कर लें। 

PunjabKesari
 

Related News