07 JULTUESDAY2020 5:43:28 AM
Nari

घर पर ही करें पार्लर जैसा Hair Cut

  • Edited By neetu,
  • Updated: 22 Jun, 2020 06:19 PM
घर पर ही करें पार्लर जैसा Hair Cut

कोरोना महामारी के चलते सभी लोग सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन कर रहें है। ऐसे में अगर आपके बाल बढ़ गए और आप नया हेयर स्टाइल पाना चाहते है। मगर सैलून में जाने के लिए आपको दिक्कत हो रही है। ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप हमारे द्वारा बताएं कुछ ट्रिक्स को फॉलो कर आसानी से खुद ही अपने बालों को काट सकती है। इसतरह आप अपने बालों को नया लुक दे सकती है। मगर इसके लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी। आइए जानते है घर पर बालों को काटने का तरीका...

कट निर्धारित करें

सबसे पहले आपको कैसा लुक चाहिए। इसके बारे में सोचे। आजकल तो लड़के हों या लड़कियां बाल कटाने के कई हेयरस्टाइल आ गए है। आप चाहे तो नया और यूनिक लुक लेने के लिए इंटरनेट का सहारा लें। इंटरनेट से कुछ हेयरय्टाइल देख उसकी फोटो अपने फोन पर रखें। अब बालों को कट करने के लिए पकड़े फिर कट का चुनाव कर बालों को काटें। वहीं हेयरस्टाइल चुनें जो आपके फेस शेप के साथ मैत करता हो। कुछ कट सभी तरह के चेहरों पर सूट कर जाते है पर कुछ किसी- किसी को अच्छे लगते है। अगर आप अपने बालों की लेंथ को छोटा करना चाहते है तो आप लाइटनिंग कट या क्रू कट चुन सकती हैं। मगर फिर भी अपने बालों को काटने से पहले सोच लें। क्योंकि एक बार बाल कट गए तो तुरंत दोबारा वापिस नहीं आ पाएंगे।

hair care,nari

सही कैंची चुनें

बालों को काटने के लिए सही कैंची को चुनें। ऐसी कैंची चुनें जो अच्छे से बालों को काटें। 

क्लीपर या ट्रिमर

बालों को काटने के लिए अच्छी कंपनी का क्लीपर या ट्रिमर का इस्तेमाल करें। आपको बाजार से बहुत से क्लीपर या ट्रिमर मिल जाएंगे। अच्छे क्लिपर्स में कई तरह के गार्ड होते हैं। ऐसे में बाल काटते समय इन्हें यूज करने से बालों के अच्‍छे से काटे जाने में मदद मिलती है। आप घर पर बाल काटने के लिए कोई सस्ता सा क्लिपर्स भीखरीद सकते है। 

hair care,nari

शीशा

जो लोग खुद बाल काटने की सोच रहें है। उन्हें अच्छे से बाल काटने के लिए एक शीशा चाहिए होगा। इसके लिए आप थ्री-वे मिरर को यूज करें तो बेहतर होगा। अगर कहीं आपके पास ऐसा मिरर नहीं है, तो आप अपने घर के मिरर को ही यूज कर सकते है। इसके लिए आपको एक मिरर की तरफ पीठ को मोड़कर बैठना है। फिर हाथ में दूसरे मिरर को पकड़ कर अपने बाल काटने हैं। 

ब्लो ड्रायर और कंघी

आपको बाल काटने के लिए ब्लो ड्रायर और कंघी की जरूरत पड़ेगी। इसके साथ ब्लो ड्रायर को यूज करने से पहले आपको हीट प्रोटेक्शन स्प्रे या बाथ साल्‍ट स्प्रे की भी जरूरत पड़ेगी। इसके साथ आपको स्टाइलिंग के लिए हेयर प्रोडक्ट्स को भी यूज करना होगा। 

 Hair Dryer,nari

बैठने का तरीका

घर पर बाल काटने के लिए भी सलून जैसे कुर्सी पर बैठकर ही बाल काटें। इसके लिए अपनी पीठ को शीशे की तरफ मोड़ कर बैठे और दूसरे हाथ में शीशा पकड़ कर बाल काटें। 

सही जगह चुनें

बाल काटने के लिए ऐसी जगह चुनें जहां सही मात्रा में रोशनी हो। साथ ही मिरर पर भी रोशनी सही पड़ रही हो। आप ऐसी जगह कतो चुन सकते है जहां जगह कम हो। ऐसा करने से आपके कटे हुए उड़ेंगेे नहीं। आप इसके लिए अपने घर का गेराज, छत या बालकनी को चुन सकते है। 

बालों को जरूर धोएं

बालों को काटने से पहले उसे अच्छे से धोकर हल्के से सुखाएं। इससे आपके बालों की ग्रोथ अच्छे से पता चलेगी। साथ ही आप गीले बालों को सही तरीके से काट पाएंगे। 

hair care,nari

बाल काटने का तरीका

सब कुछ करने के बालों को दो भागों में बांटें। पहले  पीछे के बालों को काटे। फिर आगे के बालों को विभाजित करते हुए काटें। क्लिपर की मदद से बालों को सेक्शन में बांधे औऱ फिर काटें। बालों का एक कट दूसरे कट से अलग होगा। सबसे पहले बालों को बीच में से मांग निकालें। अब बालों को उसी के बिसाब से बांटे। निचले और ऊपरी तरफ के बालों को अलग-अलग करें। शुरुआत में सिर के दोनों तरफ के बालों को काटें। अब कंघी का इस्तेमाल करते हुए नीचे से बालों को ट्रिम करें। क्लिपर का सही इस्तेमाल करते हुए ट्रिम करें और थोड़ा आगे की तरफ झुकें। काटते समय इस बात का ध्यान रखें कि सभी बाल बराबर मात्रा में काटे गए हो। 

शैंपू और कंडीशनर

बालों को काटने के बाद उसे शैंपू और कंडीशनर करें। हीट प्रोटेक्शन स्प्रे को यूज करें। साथ ही बालों को ब्लो ड्रायर सेट करें। आप चाहे तो सी साल्ट स्प्रे को भी यूज कर सकती हैं। 

nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News