03 OCTMONDAY2022 10:28:55 PM
Nari

सिंपल पानी नहीं सोडा वॉटर से करें Face Wash, त्वचा पर आएगा नेचुरल Glow

  • Edited By palak,
  • Updated: 08 Aug, 2022 12:17 PM
सिंपल पानी नहीं सोडा वॉटर से करें Face Wash, त्वचा पर आएगा नेचुरल Glow

चेहरा साफ रखने के लिए महिलाएं कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स घरेलू नुस्खे इस्तेमाल करती है। लेकिन फिर भी कई बार चेहरे पर निखार नहीं आता। लेकिन क्या आपने सोडा वॉटर चेहरे पर प्रयोग किया है? सोडा वॉटर से चेहरा धोने से भी चेहरा ग्लोइंग और चमकदार बनता है। यह त्वचा संबंधी कई समस्याएं भी दूर करता है और चेहरे पर निखार लाने पर भी मदद करता है। सोडा वॉटर आपकी त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है, आज आपको इसके बारे में बताएंगे। तो चलिए जानते हैं सोडा वॉटर के त्वचा पर फायदे...

PunjabKesari

त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है सोडा वॉटर?

धूल, मिट्टी, प्रदूषण और सूर्य की हानिकारक किरणों के कारण त्वचा पर ज्यादा असर दिखाई देता है। इसके अलावा त्वचा की टाइप के कारण भी कई बार त्वचा संबंधी समस्याएं हो जाती है। आप सादे पानी की जगह चेहरा धोने के लिए सोडा वॉटर का प्रयोग कर सकते हैं। सोडा वॉटर इस्तेमाल करने से त्वचा अंदर से साफ होती है। यह आपकी त्वचा में मौजूद गंदगी, एक्स्ट्रा ऑयल को भी साफ करने में भी बहुत ही मददगार माना जाता है। 

इसके फायदे

पिंपल्स करे कम 

यह त्वचा पर मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल, गंदगी, रोम छिद्रों को खोलने में और ब्लैक हैड्स को साफ करने में सहायता करता है। इसका इस्तेमाल चेहरे पर करने से धीरे-धीरे मुंहासे कम होने लगते हैं। 

PunjabKesari

एलर्जी करे दूर 

सोडा वॉटर चेहरे पर पाए जाने वाले हानिकारक बैक्टीरिया को साफ करने में भी सहायता करता है। यदि आपको चेहरे पर लाल चकत्ते, खुजली या किसी तरह की एलर्जी है तो आप इसका चेहरा पर इश्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

चेहरे पर लगाएं इंस्टेंट ग्लो 

सोडा वॉटर चेहरे के दाग-धब्बों, मुहांसों को दूर करके चेहरे के जिद्दी निशानों को भी साफ करने में सहायता करता है। इसका पीएच सामान्य पानी से ज्यादा होता है। यदि आप चेहरे पर इसका इस्तेमाल करते हैं, तो आपके चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो भी आता है। 

PunjabKesari

डेड स्किन से दिलवाए छुटकारा 

यह चेहरे की डेड स्किन से भी राहत दिलवाता है। आप चेहरा धोते समय धीरे-धीरे त्वचा की इससे मालिश करें। सोडा वॉटर एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर के रुप में भी कार्य करता है। 

ऐसे बनाएं घर पर सोडा वॉटर 

यदि आप बाजारी सोडा वॉटर का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो इसे घर पर भी बना सकते हैं। 

सामग्री 

नींबू - 4-5 
बेकिंग सोडा - 2 चम्मच
नमक - 1 चम्मच 

PunjabKesari

कैसे बनाएं?

. सबसे पहले आधी बाल्टी पानी में बेकिंग सोडा मिलाएं। 
. फिर इसमें नमक या नींबू दोनों में से एक चीज मिलाएं। 
. सारी चीजों को पानी में अच्छे से मिला लें। 
. इसके बाद इस पानी से आप अपना चेहरा धो लें। 
. इस बात का खास ध्यान रखें कि सोडा वॉटर आंखों में न जाए। 
. चेहरे पर 15 मिनट लगा रहे दें। तय समय के बाद चेहरा साफ पानी से धो लें। 

 


 

Related News