27 APRSATURDAY2024 2:05:52 PM
Nari

भारत का अनोखा रेलवे स्टेशन: राजस्थान में लगती है लाइन लेकिन MP में मिलता है टिकट

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Mar, 2022 12:11 PM
भारत का अनोखा रेलवे स्टेशन: राजस्थान में लगती है लाइन लेकिन MP में मिलता है टिकट

भारत में ऐसे बहुत से देश हैं जो अपनी दिलचस्प बातों के कारण मशहूर है। हर देश में ऐसा कुछ न कुछ जरुर है जो उसकी अलग पहचान को बढ़ावा देता है। आप इस जगह के बारे में जानकर हैरान जरुर होंगे। लेकिन यह सच है। कई बातों पर विश्वास करना मुश्किल होता है खासकर तब तक जब तक खुद उस जगह को न देख लें। एक ऐसी ही जगह के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। इस देश का रेलवे स्टेशन अपने आप में ही एक अनोखी चीज है। जी हां , एक ऐसा रेलवे स्टेशन यहां आपको अगर ट्रेन से सफर करना पड़े तो एक बहुत ही अलग तरह से लेना होगा। टिकट खरीदने के लिए आपको राजस्थान से लाइन में लगना होगा और मध्यप्रदेश में आपको टिकट मिलेगा। राजस्थान के झलवाड़ा जिले में पड़ने वाले इस रेलवे स्टेशन में आधी ट्रेन एक राज्य में खड़ी होती है तो दूसरी ट्रेन किसी और राज्य में। आइए जानते है इस अद्भूत रेलवे स्टेशन के बारे में...

भवानी मंडी नाम का है रेलवे स्टेशन

कोट संभाग में स्थित इस रेलवे स्टेशन का नाम भवानी मंडी है जो राजस्थान और मध्यप्रदेश के बीच में पड़ता है। यह पूरे भारत में ऐसा एकलौता ऐसा  रेलवे स्टेशन है। इस रेलवे स्टेशन में दोनों राज्यों की संस्कृति की एक अनोखी झलक दिखाई देती है। दोनों देशों की सीमा में बना यह रेलवे स्टेशन बहुत से मायनों में खास है। यहां की टिकट लेने के लिए लोगों को राजस्थान में लाइन लगानी होती है और टिकट कलर्क मध्यप्रदेश में बैठता है। टिकट के लिए लोगों को वहां जाना पड़ता है।

PunjabKesari

दोनों राज्य के लोग आते है इस स्टेशन में

मध्यप्रदेश के लोग अपने हर छोटे बड़े काम के लिए भवानी मंडी में आते हैं। इसी कारण दोनों राज्यों के लोगों में आपसी प्यार देखने को मिलता है। राज्स्थान की सीमा पर स्थित लोगों के घर का दरवाजा भवानी मंडी के कस्बे में खुलता है। वहीं दूसरी और पीछे का दरवाजा मध्यप्रदेश की भसौदा मंडी में खुलता है। दोनों राज्यों के लोगों के लिए बाजार भी एक ही पड़ता है। सामान खरीदने के लिए अक्सर लोग इसी बाजार में आते हैं।

तस्करी के कारण बदनाम है स्टेशन

दोनों राज्यों की एक ही सीमा होने के कारण इस देश में नशीले पदार्थों का कारोबार होता है। दोनों देश आपस में जुड़े होने के कारण चोरी जैसी वारदातों का अंजाम देते रहते हैं। राजस्थान से चोरी करके चोर मध्यप्रदेश और मध्यप्रदेश से चोरी करके चोर राजस्थान  भाग जाते हैं। इसी वजह से दोनों देशों की पुलिस में मतभेद भी  बना रहता है।

PunjabKesari

अनोखे स्टेशन पर बनी है फिल्म

इस अनोखे स्टेशन पर फिल्म भी बनाई गई है। इस स्टेशन पर हिन्दी सिनेमा में एक कॉमीडियन फिल्म भी बनाई है। जिसे सईद फैजान हुसैन ने डायराक्ट किया था। जयदीप अहलावत जैसे कलाकर फिल्म में काम कर चुके हैं। फिल्म का नाम 'Bhawan Mandi Tesan' है।

PunjabKesari

 

Related News