04 JUNTHURSDAY2020 5:30:26 AM
Nari

UNICEF ने जारी की जरूरी गाइडलाइन्स, जानें क्या खाएं और क्या नहीं

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 May, 2020 01:08 PM
UNICEF ने जारी की जरूरी गाइडलाइन्स, जानें क्या खाएं और क्या नहीं

कोरोना वायरस से बचने के लिए इस वक्त दुनिया सोशल डिस्टेंसिंग और "स्टे-एट-होम" के नियम को फॉलो कर रही है। वहीं कोरोना से बचने के लिए एक्सपर्ट इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हेल्दी डाइट लेने की सलाह दे रहे हैं। हाल ही में यूनिसेफ (UNICEF) ने खान-पान को लेकर गाइडलाइन जारी की है, ताकि कोरोना से बचाव हो सके। चलिए कोरोना से बचने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं...

फल और सब्जियां खाएं

इम्यून सिस्टम मजबूत करने और कोरोना वायरस से बचने के लिए डाइट में सीजनल फल व सब्जियां अधिक लें। इसके अलावा दलिया, साबुत अना, दालें, सूज और जूस जैसी हेल्दी चीजें लें।

Include Fruits and Vegetables in Your Diet | Shaw Academy

सूखे या डिब्बाबंद उत्पाद का यूज

अगर आपको ताजा आप डिब्बाबंद बीन्स, मछली, टमाटर प्यूरी, जमे हुए मटर जैसी चीजें यूज कर सकते हैं। इसके अलावा बीन्स, दालें और अनाज जैसे चावल, क्विनोआ आदि लंबे समय तक चलने वाले और पौष्टिक आहार हैं। डिब्बाबंद ओट्स, फलों, नट्स, बीज का सेवन भी कर सकते हैं।

स्नैक्स के लिए

चिप्स और फ्राई के बजाए रोस्टेड नट्स, पीनट बटर, चीज, फ्रूट-फ्लेवर्ड योगर्ट और अन्य स्नैक को डाइट में शामिल करें। इससे आपकी फूड क्रेविंग भी दूर होगी और बार-बार भूख भी नहीं लगेगी।

प्रोसेस्ड फूड का कम सेवन

यूनिसेफ सुझाव देता है कि प्रोसेस्ड फूड जैसे कि रेडी-टू-ईट मील, पैकेज्ड फूड और डेसर्ट का सेवन सीमित मात्रा में सेवन करें। इसके अलावा संतृप्त वसा, शुगर व नमक का भी कम से कम सेवन करें।

Processed Fruits and Vegetables Market is creating an ample ...

अधिक पानी पीएं

दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास पानी जरूर पीएं। इसके अलावा तरबूज, नींबू, ककड़ी या जामुन जैसे पानी से भरे हुए फलों व सब्जियों का ज्यादा सेवन करें और खुद को हाइड्रेट रखें।

ग्रीन टी पीएं

ग्रीन टी और ब्लैक टी, दोनों ही इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद होती हैं। दिन में इनके 1-2 कप ही पिएं। ज्यादा मात्रा से नुकसान हो सकता है।

लहसुन व अदरक

भोजन में ज्यादा से ज्यादा लहसुन, अदरक का सेवन करें। इसमें मौजूद एलिसिन, जिंक, सल्फर, सेलेनियम और विटामिन ए व ई जैसे तत्व प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करते हैं।

Ginger, garlic can be used to fight fatal liver cancer

इन चीजों से भी रखें परहेज

. कैफीन,  सोडा व अन्य कोल्ड ड्रिंक्स
. जंक फूड्स,  प्रोसेस्ड व ऑयल चीजें
. रिफाइंड ऑयल, तला-भुना,  मसालेदार खाने से भी करें परहेज
. कैन सूप और फ्रूट्स, प्रोसेस्ड मीट, सीलबंद आचार भी इम्यून सिस्टम कमजोर करती हैं।

Related News