19 OCTSATURDAY2019 7:48:45 AM
Nari

वजन घटाना चाहते हैं तो रोजाना 10 मिनट करें ये योगासन, जल्दी दिखेगा रिजल्ट

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 May, 2019 11:54 AM
वजन घटाना चाहते हैं तो रोजाना 10 मिनट करें ये योगासन, जल्दी दिखेगा रिजल्ट

योग आपको मानसिक और शरीरक रुप से बलवान बनाने के साथ साथ आपके शरीर में जमा एक्सट्रा फैट को भी बर्न करने में मदद करता है। नियमित रुप से योग करने से आप लगभग 600 से 800 कैलोरी तक बर्न कर सकतें हैं। साथ ही योग आपके शरीर को लचीला और तंदरुस्त बनाता है। तो आइए आज हम आपको योग के कुछ ऐसे आसन बताएंगे जिनको नियमित रुप में करने से आप अपने शरीर में जमा एक्सट्रा फैट को चंद ही दिनों में खत्म कर सकतें हैं।   

सूर्यनमस्कार

सबसे अधिक फायदा करने वाले इस आसन को करने से आपके शरीर का फैट बहुत जल्द कम होगा, साथ ही यह आपके शरीर को लचीला भी बनाएगा। सूर्य-आसन में लगभग 12 आसन शामिल होते हैं। इन सभी आसनों को रोजाना करने से आप बहुत जल्द शरीर में जमा एकस्ट्रा फैट से छुटकारा पा सकते हैं। 

PunjabKesari

भुजंगासन

भुजंगासन करने से पेट की चर्बी बहुत जल्द कम होती है। यह आसन बाजुओं और कमर को स्ट्रांग तथा लचीला बनाता है। जब सूर्यनमस्कार किया जाता है, तब इस आसन का क्रमांक उसमे सातवे नंबर पर आता है| यह आसन पेट के बल लेटकर किया जाता है। भुजंगासन को करते वक्त शरीर की आकृति फन उठाए हुए भुजंग की तरह बनती है इसलिए इसे भुजंगासन कहा जाता है। जो लोग छरहरी काया पाना चाहते है उनके लिए तो यह आसन बहुत ही अधिक फायदेमंद है।

PunjabKesari

बलासन

बच्चों की मुद्रा के नाम से जाना जाने वाला यह आसन जांघो और टखनों की स्ट्रेचिंग करता है। इस आसन को करने से पेट की चर्बी भी बहुत जल्द कम होती है।  इसे करने से शरीर को तनाव और थकान से राहत मिलाती है। ये ज़्यादा देर तक बैठे रहने से होने वाले लोअर बैक पेन में भी काफी मददगार साबित होता है। इस आसन को करने से पेट की चर्बी भी बहुत जल्द कम होती है। 

PunjabKesari

पश्चिमोत्तानासन

पश्चिमोत्तानासन दो शब्द मिल कर बना है -‘पश्चिम’ का अर्थ होता है पीछे और ‘उत्तांन’ का अर्थ होता है तानना। इस आसन के दौरान रीढ़ की हड्डी के साथ शरीर का पिछला भाग तन जाता है जिसके कारण इसका नाम पश्चिमोत्तानासन दिया गया है। यह स्वस्थ के लिए बहुत ही ज़्यदा लाभदायक आसन है। यह शरीर में से फैट को तो कम करता ही है साथ ही यह अनेकों बीमारियों से शरीर को निजात दिलाता हैै।

PunjabKesari

कपालभाति

कपालभाति श्वास के द्वारा किये जाने वाला  प्राणायाम है, जो आपका वज़न कम करने में मदद करता है और आपके पूरे शरीर को संतुलित कर देता है। जब आप कपालभाति प्राणायाम करते हैं तो आपके शरीर से 60% विषैले तत्त्व साँस के द्वारा निकल जाते हैं। कपालभाति प्राणायाम के निरंतर अभ्यास से शरीर के सभी अंग विषैले तत्व से मुक्त हो जाते हैं। कपालभाति प्राणायाम करने से आपका माथा भी चमकदार बनता है। 

PunjabKesari

धनुरासन

इस आसन को करते हुए शरीर का आकार एक धनुष के समान दिखाई देने लगता है, इसलिए इसे धनुरासन कहा जाता है। यह आसन करते समय आपको भुजंगासन और शलभासन दोनों के लाभ एक साथ प्राप्त होते हैं।यह आसन वज़न कम करने के लिए एक उत्तम योगाभ्यास है। इसके नियमित अभ्यास से पेट की चर्बी कम होती है और आपके पेट को चुस्त-दुरुस्त बनाता है।

PunjabKesari

पादहस्तासन

यह आसन हाथों के द्वारा पैरों को पकड़कर किया जाता है इसलिए इसे पादहस्तासन नाम दिया गया है। इस आसन को करने के लिए पेट और पैर में लचीलेपन की आवश्यकता होती है। यह आसन खड़े होकर किया जाता है। योग की शुरुआत करने वाले लोगों के लिए यह बहुत अच्छा और आसन माना जाता है। पादहस्तासन पाचन समस्याओं को नियंत्रित करने के साथ-साथ ही यह पैरों की हाड़ियों के रोग को दूर करने में भी सहायक होता है। 
PunjabKesari

योग करने के साथ साथ यदि आप निम्नलिखित बातों का ध्यान रखतें हैं तो आपका वजन और भी जल्द और आसान तरीके से घटेगा। तो आइए जानते हैं कुछ और आसान से हैल्थ टिप्स। 

1. योग के साथ साथ मोटापा घटाने के लिए आपको अस्सी प्रतिशत अपने खानपान पर ध्यान देना होगा। 
2. नियमित रूप से दृढ़ संकल्प के साथ योगाभ्यास करें ।
3. हर 2-3 घंटे में कम कम  मात्रा में हल्का खाना खाएं। ऐसा करने से आपकी भूख शांत रहेगी।
4. अपने खाने पर शत प्रतिशत ध्यान दें। खाना पूरे ध्यान से चबा-चबा कर खाएं। खाना खाते समय टीवी न देखें।
5. ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। इससे आपकी भूख भी शांत रहेगी साथ ही आपका मेटाबॉलिज्म भी स्ट्रांग होगाजिससे आपका वजन तेजी से कम होगा। 
 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News