28 MARTHURSDAY2024 5:24:48 PM
Nari

महंगे प्रोडक्ट्स या ट्रीटमेंट नहीं, सफेद बालों के लिए अजमाएं देसी नुस्खे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Sep, 2021 11:18 AM
महंगे प्रोडक्ट्स या ट्रीटमेंट नहीं, सफेद बालों के लिए अजमाएं देसी नुस्खे

गलत खान-पान वजीवन शैली से लेकर आनुवंशिकी, उचित देखभाल की कमी के कारण बाल समय से पहले ही सफेद होने लगते हैं। हालांकि लोग सफेद बालों की समस्या को दूर करने के लिए कई ट्रीटमेंट्स का सहारा लेते हैं लेकिन किसी से कोई खास फर्क नहीं पड़ता। मगर, यहां हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिससे ना सिर्फ आपके बाल काले होंगे बल्कि उनका टूटना-झड़ना भी कम हो जाएगा। चलिए आपको बताते हैं बालों को काला, घना व मजबूत बनाने के देसी नुस्खे

बाल क्यों हो जाते हैं सफेद?

मेलेनिन के नुकसान से बाल भूरे या सफेद हो जाते हैं, जो मेलानोसाइट कोशिकाओं का उत्पादन करके बालों और त्वचा का प्राकृतिक रंग बनाते हैं। आपके पास जितना कम मेलेनिन होगा, बालों का रंग उतना ही हल्का होगा। भूरे बालों में कम से कम मेलेनिन होता है जबकि सफेद बालों में कोई नहीं होता है।

चलिए अब आपको बताते हैं बालों को असम सफेद होने से बचाने के कुछ घरेलू नुस्खे

अदरक का रस

अदरक के रस में शहद मिलाकर लगाएं। इससे बालों को पोषण मिलेगा और उनका टूटना-झड़ना व सफेद होना कम होगा।

PunjabKesari

नारियल तेल

1/2 कप नारियल तेल या जैतून के तेल को हल्का गर्म करके स्कैल्प पर हफ्ते में 2-3 बार मसाज करें।

दही

बालों को काले करने के लिए दही भी बहुत कारगर उपाय है। दही में नींबू का रस मिलाकर बालों में 10-15 मिनट लगाएं। फिर माइल्ड शैंपू व कंडीशनर से धो लें। नियमित ऐसा करने से बाल सफेद नहीं होंगे।

लौकी

लौकी को सुखाकर नारियल तेल में उबाल लें। अब तेल को छान फिर इसे हफ्ते में 2-3 बार बालों में 10 मिनट तक लगाएं।

PunjabKesari

अरंडी व सरसों का तेल

1 चम्मच अरंडीऔर 2 चम्मच सरसों का तेल गर्म करें। फिर तेल को गुनगुना करके जड़ों में लगाकर 10 मिनट तक मालिश करें। इसे कम से कम 45 मिनट मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ताजे पानी व माइल्ड शैंपू से बाल धो लें।

आंवला

सफेद बालों को काला करने के लिए आंवला बेस्ट औषधी है। इसके लिए सूखे आंवला को पानी में तब तक उबालें जब तक वो आधा ना रह जाए। इसमें बाद इसे छानकर एक बाउल में निकाल लें। इसमें मेहंदी और नींबू रस मिलाकर बालों पर लगाएं। करीब 25-30 मिनट बाद बाल धो लें। इससे असमय बालों का सफेद होना बंद हो जाएगा।

तुरई

कटी हुई तुरई को नारियल तेल में तब तक उबालें जब तक वो काली न हो जाए। फिर इस तेल को छानकर एक बोतल में डाल लें। अब हफ्ते में कम से कम 2-3 बार इससे स्कैल्प की अच्छी तरह मसाज करें। आप इसे ओवरनाइट लगाकर भी सो सकते हैं। इससे भी बालों का झड़ना कम हो जाएगा।

PunjabKesari

Related News