23 APRTUESDAY2024 2:37:35 PM
Nari

भूलकर भी न करें बाथरूम में यह गलती, हो सकते हैं कोरोना पॉजिटिव!

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 28 Jan, 2021 02:05 PM
भूलकर भी न करें बाथरूम में यह गलती, हो सकते हैं कोरोना पॉजिटिव!

कोरोना की भले ही वैक्सीन आ गई हो लेकिन अभी भी इसका खतरा कम नहीं हुआ है। चाहे इसके केस कम हो रहे हैं लेकिन लोग अभी भी कोरोना पॉजिटिव पाए जा रहे हैं। आपको अभी भी बहुत सारी बातों का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि आपके द्वारा की गई एक गलती आपको कोरोना संक्रमित कर सकती है। 

आसानी से फैलता वायरस 

यह बात तो सब जानते हैं कि कोरोना एक ऐसा वायरस है जो जल्दी से ही फैलता है और यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को भी हो आसानी से हो जाता है। चाहे इसकी वैक्सीन आ गई है लेकिन अभी भी डॉक्टर्स लोगों को पूरी एहतियात बरतने के लिए कह रहे हैं क्योंकि हमारी एक गलती ही हम पर भारी पड़ सकती है। 

PunjabKesari

बाथरूम में की यह गलती तो हो सकते हैं कोरोना पॉजिटिव 

कोरोना काल में लोग काफी एहतिहात बरत रहे हैं लेकिन आपके द्वारा की गई एक गलती आप पर भारी पड़ सकती है। हाल ही में एक शोध में यह बात सामने आई है कि आपके टूथब्रश से भी कोरोना फैल सकता है। लेकिन यह आपको वायरस से बचा भी सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप आपका टूथब्रश वायरस फैला सकता है।  

इस्तेमाल करते हैं एक दूसरे का टूथब्रश तो हो जाएं सावधान 

हाल ही में एक शोध की मानें तो अगर आप परिवार वाले एक दूसरे का टूथब्रश इस्तेमाल करते हैं तो आप कोरोना की चपेट में आ सकते हैं। चाहे आप में कोरोना का कोई लक्षण नजर न आता हो लेकिन बिना लक्षण वाले मरीज भी इस गलती को दोहरा कर एक दूसरे को वायरस दे सकते हैं। 

PunjabKesari

एक साथ रखते हैं टूथब्रश तो भी हो सकता है कोरोना 

ब्राजील के शोधकर्ताओं की मानें टूथब्रश से भी वायरस फैल सकता है। दरअसल अगर आप बाथरूम में टूथब्रश एक साथ रखते हैं तो यह आपको सीधे रूप से बीमार कर सकता है। जी हां...कोरोना काल में तो आपको और एहतियात बरतनी चाहिए। वायरस फैलने का एक कारण यह है कि थूक, छींक की बूंदों से वायरस से फैलता है। 

वायरस से बचा सकता है टूथब्रश लेकिन करें यह काम  

शोधकर्ताओं ने यह भी बताया है कि अगर आप टूथब्रश को किसी इंफेक्शन से बचाना चाहते हैं तो आपको बस यह काम करने की जरूरत है।

PunjabKesari

. टूथब्रश  को  20 मिनट के लिए माउथवॉश में डुबो कर रखें
.  टूथब्रश के हैंडल को 1 मिनट के लिए एल्कोहल हैंड सैनिटाइजर में डुबोएं
. अपने ब्रश के सिरे को इथेनॉल या फिर एशेंशियल ऑयल बेस्ड माउथवॉश में डुबोएं
. 20 मिनट के लिए ऐसे ही रख दें
. ब्रश को सूखने दें 
. इसे दूसरे ब्रश से दूर रखें

तो इस तरह आपका टूथब्रश वायरस फैला भी सकता है और आपको बचा भी सकता है अब आपको चयन करना है कि आप इस वायरस की चपेट में आना चाहते हैं या फिर इससे बचना चाहते हैं। 

Related News