27 APRSATURDAY2024 10:53:14 AM
Nari

रागी के आटे में नहीं लगेंगे कीड़े, आजमाएं ये आसान से Hacks

  • Edited By palak,
  • Updated: 05 Mar, 2024 04:20 PM
रागी के आटे में नहीं लगेंगे कीड़े, आजमाएं ये आसान से Hacks

रागी का आटा सेहत के लिए अच्छा माना जाता है इसलिए अक्सर घरों में इसका इस्तेमाल किया जता है। कुछ लोग एक साथ काफी मात्रा में आटा घर पर लाकर रख लेते हैं लेकिन इसे लंबे समय तक फ्रेश नहीं रखा जा सकता है क्योंकि कुछ दिनों बाद इसमें कीड़े पड़ने लगते हैं। छोटे-छोटे कीड़े आटे को खराब कर देते हैं। ऐसे में जरुरी है कि आटे को स्टोर करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखा जाएत ताकि आटा लंबे समय तक फ्रेश रहेगा। 

एयरटाइट कंटेनर में रखें 

रागी के आटे को यदि लंबे समय आप फ्रेश रखना चाहते हैं तो इसे किसी एयरटाइट कंटेनर में रखें। इससे आटे में बाहर की नमी और हवा नहीं लगेगी और आटा खराब होने से भी बचेगा। आटे को रखने के लिए किसी फूड ग्रेड कंटेनर का इस्तेमाल आप चाहें तो कर सकते हैं। ग्रेंड कंटेनर में आटा रखने से यह लंबे समय तक बिल्कुल फ्रेश रहेगा। 

PunjabKesari

बार-बार न खोलें कंटेनर 

आटे को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए डिब्बे का ढक्कन बिल्कुल टाइट रखें। बार-बार ढक्कन न खोलें। ढक्कन को तभी खोलें जब इसका इस्तेमाल करना हो। इस्तेमाल करने के बाद अच्छी तरह टाइट करके ढक्कन बंद कर दें क्योंकि यदि इसमें थोड़ी सी भी हवा लगी तो ताजगी खत्म हो सकती है। 

पिसवाने से पहले करें चैक 

यदि आप आटे को मील में पिसवाते हैं तो देने से पहले चेक कर लें। इस बात का ध्यान रखें कि अनाज बिल्कुल सूखा हो। हल्की नमी भी इसे खराब कर देगी और आटे में गांठ बनने लगेगी जिससे यह जल्दी खराब हो जाएगा। 

PunjabKesari

सूरज की रोशनी से बचाएं 

रागी के आटे को सूरज की रोशनी न पड़ने दें। इससे आटे की क्वालिटी प्रभावित होगी। साथ ही इससे रागी में मौजूद पोषक तत्व भी खत्म हो जाएंगे। कोशिश करें कि आटा वहीं रखें जहां धूप न पड़े। 

तापमान देखें 

यह आटे हमेशा ड्राई और ठंडी जगह पर रखें। यदि आप इसे बहुत ठंडे या गर्म जगह पर रखते हैं तो कंटेनर के अंदर नमी आ सकती है। इसके कारण स्वाद और टेक्सचर भी खराब हो सकता है। 

PunjabKesari
 

Related News