03 MAYFRIDAY2024 11:01:29 AM
Nari

Greasy Hair से हैं परेशान तो अपनाएं ये नुस्खे, चुटकियों में बालों की चिपचिपाहट होगी दूर

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 05 Jul, 2023 12:11 PM
Greasy Hair से हैं परेशान तो अपनाएं ये नुस्खे, चुटकियों में बालों की चिपचिपाहट होगी दूर

इस मौसम में गर्म हवाएं, पसीना और त्वचा में चिपचिपाहट के चलते बालों के स्कैल्प में भी बहुत ज्यादा पसीना आता है और बाल भी चिपचिपे हो जाते हैं। पसीना और ऑयली बालों के चलते ये खुले हुए भी अच्छे नहीं लगते हैं। ऐसा लगता है कि जैसे बालों की खूबसूरती कहीं गुम सी हो गई है। ऐसे में यहां बताए कुछ आसान से टिप्स बालों की चिपचिपाहट दूर करने हो जाएगी और आप इसे मन चाहे तरीके से डिजाइन कर पाएंगे...

टमाटर का हेयर मास्क 

बालों से एक्सट्रा ऑयल हटाने के लिए हफ्ते में एकबार टमाटर का हेयर मास्क लगाएं। टमाटर से स्कैल्प का पीएच लेवल बैलेंस हो जाता है। हेयर मास्क बनाने के लिए टमाटर के गूदे में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पेस्ट तैयार करें और आधा घंटा लगाए और फिर उसे धो लें। इसे बालों की चिपचिपाहट दूर हो जाएगी।

एलोवेरा जैल

एलोवेरा जैल का इस्तेमाल सिर्फ स्किन केयर के लिए ही नहीं बल्कि बालों ,से ऑयल हटाने के लिए भी होता है। इसके लिए आप एलोवेरा जैल में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदे डालकर मास्क बनाएं और बालों पर 15 मिनट बाद धो दें।

PunjabKesari

मुल्तानी मिट्टी

बालों पर मुल्तानी मिट्टी तो दादी- नानी मां के जमाने के नुस्खा है। इससे आपके बालों का ऑयल कंट्रोल तो होता ही है, साथ में बालों की ग्रोथ भी होती है। आप बस मुल्तानी मिट्टी में आधा नींबू का रस और जरूरत के अनुसार पानी डालकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों पर कुछ देर के लिए लगाएं और फिर साफ पानी से सिर धो लें। आपके बालों से एक्सेस ऑयल निकल जाएगा।

PunjabKesari

ग्रीन टी
सेहत ही नहीं बालों की केयर करने में भी ग्रीन टी बहुत फायदेमंद है। ग्रीन टी का हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले एक कप ग्रीन टी बनाएं और इसे ठंडा होने के लिए रख दें। अब ग्रीन टी को बालों की जड़ों से सिरों तक अच्छी तरह लगा लें। इसे बालों पर 30 से 40 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें। हफ्ते में एक से 2 बार इसे लगाया जा सकता है।

PunjabKesari

Related News