25 APRTHURSDAY2024 8:19:59 AM
Nari

प्राइवेट पार्ट से आती है बदबू तो अपनाएं ये टिप्स , जल्द ही मिलेगा छुटकारा

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 30 Mar, 2023 12:37 PM
प्राइवेट पार्ट से आती है बदबू तो अपनाएं ये टिप्स , जल्द ही मिलेगा छुटकारा

महिलाओं के प्राइवेट पार्ट से बदबू आना एक सामन्य से बात हो गई है। ज्यादातर महिलाएं इस समस्या से जूझ रही हैं। ये एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में अलग होता है। उम्र बढ़ने के साथ और फिर कुछ बदलाव होने के कारण गंध बदल सकती है। प्राइवेट पार्ट से दुर्गंध को लेकर कई  महिलाओं के पास सही जानकारी नहीं होती और वो अक्सर असुरक्षा से पीड़ित रहती हैं। सामान्य महक के बारे में चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि कई बार ये खुद ही ठीक भी हो जाती है। लेकिन अगर प्राइवेट पार्ट से तेज, अप्रिय बदबू आती है जो कई दिनों तक बनी रहती है तो यह गंभीर स्वास्ठय समस्या का संकेत हो सकता है। आइए जानते है प्राइवेट पार्ट से बदबू आने का कारण और इसका घरेलू इलाज...

PunjabKesari


प्राइवेट पार्ट से बदबू आने का कारण

बैक्टीरियल वेजिनोसिस
बहुत देर तक पैड या टैम्पोन का लगाए रहना
खराब हाईजीन

इन तरीकों से मिलेगा बदबू से छुटकारा

खाने में शामिल करें अनानास

अनानास की तीखी महक प्राइवेट पार्ट की दुर्गंध को खत्म करने में मददगार है। आप कच्चे अनानास को इाइट में शामिल कर सकते हैं। इसी के साथ रोजाना एक या दो ग्लास जूस पी सकते हैं।

PunjabKesari

दही 

दही में एंटी बैक्टेरेयिल गुण होते हैं, यह पेट की गंदगी साफ करते हैं। दही खाने से प्राइवेट पार्ट में गुड बैक्टीरिया का लेवल बना रहता है और उस वजह से स्मैल भी अच्छी ही आती है। 

PunjabKesari

रोजाना प्राइवेट पार्ट को करें वॉश

महिलाओं का प्राइवेट पार्ट बहुत एसिडिक होता है, जो स्वाभाविक रुप से खराब बैक्टीरिया को मारती है। ऐसे में साबुन का इस्तेमाल हालत और खराब कर सकता है। इसकी वजह से कई बार बैक्टीरिया पनप सकते हैं। खुशबूदार साबुन और डिओडोरेंट से बचें। प्राइवेट पार्ट की बाहरी परतों को धोने के लिए, एक जेंटल साबुन का इस्तेमाल करें जो पीएच लेवल को नहीं बदलेगा।

हाइड्रेटेड रहें

पर्याप्त मात्रा में पानी पीना आपकी स्किन के अलावा और भी कई चीजों के लिए अच्छा है। स्वस्थ पसीने और डिस्चार्ज रिलीज को प्रोत्साहित करके, यह आपके प्राइवेट पार्ट के ओवरऑल हेल्थ में मदद कर सकता है।

PunjabKesari

बेकिंग सोडा का कर सकते हैं यूज

इसे इस्तेमाल करने के लिए आधा कप बेकिंग सोडा अपने नहाने के पानी में मिलाएं। अपने शरीर के निचले हिस्से को करीब 20 से 30 मिनट के लिए इस पानी में भिगोएं। ध्यान रखें ये करने से पहले अपने हेल्थ एक्सपर्ट्स से राय जरुर लें।

खानपान का रखें ध्यान

रोजाना के खाने में फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और प्रोटीन से भरपूर एक संतुलित आहार शामिल करें। एक संतुलित आहार हेल्दी बॉडी के लिए जरुरी है। शतावरी, लहसुन और प्याज जैसे कुथ बहुत मजबूत गंध वाली चीजों को खाने से प्राइवेट पार्ट को अपनी प्राकृतिक गंध वापस मिल सकती है।

PunjabKesari

नोट- ये बताए गए सारे तरीके सामन्य है। कुछ भी टिप को आजमाने से पहले हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह जरुर लें।

Related News