17 SEPTUESDAY2024 7:56:02 PM
Nari

​मानसून में स्वर्ग बन जाता है गुजरात का ये हिल स्टेशन, इसके आगे कश्मीर की वादियां भी लगती हैं फेल

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 10 Sep, 2024 06:35 PM
​मानसून में स्वर्ग बन जाता है गुजरात का ये हिल स्टेशन, इसके आगे कश्मीर की वादियां भी लगती हैं फेल

नारी डेस्क: : जैसे ही मानसून जीवंत रंगों में रंग देता है, गुजरात का सुरम्य डांग जिला प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग में बदल जाता है। इस क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता मानसून के मौसम के दौरान विशेष रूप से लुभावनी होती है जब झरने जीवंत हो जाते हैं, और परिदृश्य हरे-भरे हरियाली से सुशोभित होता है। पूरे गुजरात और पड़ोसी महाराष्ट्र से पर्यटक प्रकृति की शांति में डूबने और शहरी हलचल से बचने के लिए डांग की ओर आते हैं।

PunjabKesari
डांग में सापुतारा का शांत हिल स्टेशन पर्यटकों के बीच सबसे लोकप्रिय है, इसका सूर्यास्त बिंदु और एक शांत झील - इसे विश्राम और रोमांच के लिए एक आदर्श स्थान बनाती है। यह बोटिंग, ट्रेकिंग और कैंपिंग जैसी बाहरी गतिविधियों के लिए ढेरों अवसर प्रदान करता है।

PunjabKesari
डांग का वाघई बॉटनिकल गार्डन ज़रूर देखने लायक जगह है, जिसमें वनस्पतियों की विविधता देखने को मिलती है। यहां आकर लोग प्रकृति की सुंदरता में डूब जाते हैं।  यह क्षेत्र न केवल प्राकृतिक सुंदरता प्रदान करता है, बल्कि अपनी अनूठी परंपराओं और रीति-रिवाजों से जुड़ने का अवसर भी प्रदान करता है।

PunjabKesari
एक पर्यटक ने कहा- "प्रकृति प्रेमियों के लिए यह वास्तव में एक अद्भुत अनुभव है।" उनका कहना है कि एक बार तो यहां जरूर आना चाहिए। यह गुजरात का बेहद ही सुंदर हिल स्टेशन है।  ऊंचाई पर होने के कारण यहां ठंडी हवा का एहसास होता है, जो बहुत ताज़ा करने वाली होती है"।

PunjabKesari

डांग की कोई भी यात्रा स्थानीय कारीगरों की शिल्पकला को देखे बिना पूरी नहीं होती। कुशल हाथों द्वारा जटिल रूप से बुने गए बांस के उत्पाद, इस क्षेत्र की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के प्रमाण हैं। पर्यटन स्थानीय आदिवासी समुदायों के लिए आजीविका प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो मुख्य रूप से जैविक खेती और बांस से बने उत्पादों को बेचने में लगे हुए हैं, जो डांग में प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। 
 

Related News