25 APRTHURSDAY2024 5:33:56 PM
Nari

पिंपल्स के लिए जिम्मेदार ये 4 फूड्स, इसलिए सोच-समझ करेंं सेवन

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 04 Jan, 2020 06:28 PM
पिंपल्स के लिए जिम्मेदार ये 4 फूड्स, इसलिए सोच-समझ करेंं सेवन

मुंहासे एक ऐसी समस्या है जिससे हर तीसरी और चौथी औरत परेशान है। कई बार तो यह प्रॉबल्म इतनी बढ़ जाती है कि इनकी वजह से चेहरे पर सूजन और ढेर सारे दाग भी दिखने लगते हैं। ऐसे में आज हम बात करेंगे मुंहासे होने के पीछे छिपी वजह और इनसे बचने के आसान तरीके...

Related image,nari

डेयरी प्रोडक्ट्स

डेयरी प्रोडक्ट्स यानि दूध और इससे तैयार उत्पाद मुंहासों का कारण बनते हैं। यदि आप भी आए दिन चेहरे पर मुंहासों से परेशान रहती हैं तो दूध, पनीर, चीज औऱ खोया जैसी ज्यादा ऑयली चीजों से परहेज करें।

फास्ट फूड

फास्ट फूड यानि बर्गर, पिज्जा, नगेट्स, हॉट डॉग, मिल्कशेक, सोडा आदि चीजों में बहुत अधिक मात्रा में चीनी और रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है। जिस वजह से चेहरे पर मुंहासो की समस्या 24 प्रतिशत तक बढ़ जाती है।

Image result for fast food,nari

ओमेगा-6 फैटी एसिड

ओमेगा-6 युक्त आहार यानि फिश, नारियल, घी, मक्खन और तरह-तरह के नट्स। यदि आपको चेहरे पर मुंहासो की समस्या है तो ओमेगा-6 युक्त इन चीजों से दूर रहकर जैतून का तेल और फ्रूट्स का सेवन करें। आंवला, टमाटर, संतरे, बादाम, पपीता और तरबूज का अधिक सेवन करें।

चॉकलेट

कुछ लोग तनाव दूर करने के लिए चॉकलेट खाना पसंद करते हैं। मगर इसके ज्यादा सेवन से आपको ऑयली स्किन की समस्या फेस करनी पड़ सकती है, जिस वजह से आपको मुंहासे होते हैं। 

Related image,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News