28 APRSUNDAY2024 1:24:16 PM
Nari

ये है भारत का सबसे सुरक्षित शहर, पिछले 7 सालों में लगातार गिरा है यहां अपराध का दर

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 23 Jan, 2024 05:42 PM
ये है भारत का सबसे सुरक्षित शहर, पिछले 7 सालों में लगातार गिरा है यहां अपराध का दर

आमतौर पर जहां इन दिनों महानगरों में अपराध बढ़ रहे हैं और कोई भी बड़ा शहर महिलाओं के लिए सुरक्षित नहीं माना जाता है, ऐसे में कोलकाता ने तीसरे बारी सेफ सिटी बनकर सबको हैरान कर दिया है। ऐसा हम नहीं कह रहे, बल्कि राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) ने की रिपोर्ट कह रही है, जिसने कोलकाता को इस साल भी देश का सबसे सुरक्षित शहरों में से एक घोषित हो चुका है। लेकिन आखिर कोलकाता में ऐसी क्या खास बता है जो इसे देश का सबसे सुरक्षित शहर माना जाता है?

PunjabKesari

लगातार तीसरी बार बना सबसे सुरक्षित शहर

कोलकाता भारत का ऐसा शहर है जो पिछले 2 सालों से देश का सबसे सुरक्षित शहर बना हुआ था। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) ने इसे तीसरी बार देश का सबसे सुरक्षित शहर घोषित किया गया है और ये बात कोई संयोग नहीं है। ब्यूरो के मुताबिक साल 2022 में प्रति लाख की जनसंख्या में 86.5 आपराधिक मामले दर्ज किए गए थे, जो देश के अन्य किसी भी शहर की तुलना में सबसे कम है।

कोलकाता कर रहा हर साल अपना रिकॉर्ड बेहतर

एनसीआरबी की रिपोर्ट के मुताबिक कोलकाता में साल 2021 में प्रति लाख जनसंख्या पर 1.3.4 आपराधिक मामले दर्ज किए गए थे जो कि इसके अगले साल 86.5 पर आ गए थे। वहीं इससे पहले 2020 में ये आंकड़ा 129.5 का था। इस लिहाज से कोलकाता न केवल दूसरे शहरों से बेहतर है, बल्कि खुद अपने रिकॉर्ड को भी हर साल बेहतर कर रहा है।

PunjabKesari

ये है यहां कम अपराध की वजह

कोलकाता के सुरक्षित होने की सबसे बड़ी वजह यह है कि यहां संगठित अपराध नहीं है। इसके अलावा यहां के सड़कों की lightening बहुत सही है। वहीं अच्छी पुलिस निगरानी भी शहर के अपराध पर नियंत्रण रखते हैं। बाहर से आने वाले tourist भी इसे अच्छा शहर मानते हैं। यहां के लोग भी काफी मिलनसार है और देखा जाता है कि दूसरों के मदद करने को हमेशा तैयार रहते हैं, जो भी अपराध की उपेक्षा को कम करता है। बता दें कोलकाता में पिछले 7 सालों में अपराध का दर गिरा है।

PunjabKesari

Related News