Twitter
You are hereNari

डाइट और एक्सरसाइज की ये गलतियां आपको दिखाती है अपनी उम्र से बड़ा

डाइट और एक्सरसाइज की ये गलतियां आपको दिखाती है अपनी उम्र से बड़ा
Views:- Thursday, November 1, 2018-5:28 PM

फिट रहने के लिए लड़कियां स्टिक डाइट से लेकर वर्कआउट पर खास ध्यान देती है। फिट रहने और सुदंर दिखने के लिए यह सही भी है लेकिन अक्सर लड़कियां डाइट और एक्सरसाइज से जुड़ी कुछ ऐसी गलतियां कर देती हैं, जिससे वह समय से पहले ही उम्रदराज दिखने लगती हैं। चलिए जानते हैं खानपान और एक्सरसाइज में आप ऐसी कौन-सी गलतियां कर रही हैं जो आपको उम्र अधिक दिखा सकती है।
 

डाइट से जुड़ी गलतियां
-अधिक मीठा खाना

लड़कियों को मीठा खाना बहुत पसंद होता है लेकिन इससे शरीर में ग्लूकोज का लेवल बढ़ जाता है। रक्त में ग्लूकोज की अतिरिक्त मात्रा के कारण ग्लाइकेशन हो जाता है, जिसके प्रभाव से त्वचा धीरे-धीरे मजबूती और लचीलापन खोने लगती है। साथ ही इसकी वजह से त्वचा पर झुर्रियां, ढीलापन और गहरी लकीरें पड़ जाती हैं और आप अपनी उम्र से अधिक दिखने लगती हैं।

PunjabKesari

-कॉफी का ज्यादा सेवन
कॉफी का अधिक सेवन भी झुर्रियों और त्वचा में ढीलेपन का कारण बनता है इसलिए आपको इससे परहेज करना चाहिए। इसकी बजाए आप अपनी डाइट में ग्रीन या ब्लैक टी शामिल कर सकती हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व होते हैं जो झुर्रियों के साथ-साथ आपको स्किन कैंसर से भी बचाते हैं।

-ऑर्गेनिक डेयरी प्रॉडक्ट्स
डेयरी, पोल्ट्री और मीट में जो हार्मोन्स मौजूद होते हैं, उनकी वजह से चेहरे पर मुंहासे, झुर्रियां और स्पॉट की प्रॉब्लम होने लगती है। इससे आप उम्र से बड़ी दिखने लगती हैं। वहीं जो लोग ऑर्गेनिक डेयरी प्रॉडक्ट्स का सेवन करते हैं वह अधिक समय तक जवां दिखते हैं।

PunjabKesari

-अचानक कैलोरी कम करना
डाइटिंग के चक्कर में कई बार महिलाएं अचानक कैलोरी का सेवन बंद कर देती हैं। मगर इसकी वजह से आपको ड्राई स्किन, बाल झड़ना और टूटे नाखूनों जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

 

एक्सरसाइज से जुड़ी गलतियां
-योगासन ना करना

भले ही आप रोज एक्सरसाइज और वर्कआउट करती हो लेकिन इससे इतना फायदा नहीं होता जितना की योग से होता है। योग करने से मानसिक शांति अधिक मिलती है और तनाव नहीं रहता। अधिक तनाव से चेहरे की रौनक तो जाती ही है साथ ही इससे झुर्रियां भी पड़ जाती हैं। ऐसे में अपनी वर्कआउट रूटीन में योग व मेडिटेशन को जरूर शामिल करें।

PunjabKesari

-स्ट्रैंथ ट्रेनिंग न करना
स्ट्रैंथ ट्रेनिंग से सिर्फ मांसपेशियां ही मजबूत नहीं होती, इससे त्वचा में भी कसावट आती है। इससे आपकी पूरी बॉडी के साथ-साथ आपका चेहरा भी अधिक समय तक जवां रहता है।

-आप नहीं लेती ब्रेक
महिलाएं लगातार एक्सरसाइज करती रहती हैं और बीच में ब्रेक नहीं लेती लेकिन आपको बता दें कि यह गलती भी आपको समय से पहले बूढ़ा बना देती है। इससे आप अधिक थके हुए रहते हैं और रात को ठीक से सो नहीं पाते, जिससे की डार्क सर्कल पड़ जाते हैं। इससे बचने के लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ आराम भी करें।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News