19 MAYSUNDAY2024 1:57:15 AM
Nari

मेकअप में की ये गलतियां बिगाड़ सकती हैं आपका पूरा लुक, जानें आप भी

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 06 May, 2024 09:47 AM
मेकअप में की ये गलतियां बिगाड़ सकती हैं आपका पूरा लुक, जानें आप भी

खूबसूरत दिखने के लिए अक्सर लड़कियां मेकअप का सहारा लेती हैं। ये हमारी पुरी लुक में चारचांद लगाने का काम करता है। लेकिन अगर हम इसे सही तरीके से न करें तो ये आपको सूंदर दिखाने के साथ-साथ आपकी लुक को पूरी तरह से बिगाड़ भी सकता है। दरअसल, कई बार जब आप अपना पूरा वक्त देकर मेकअप करती हैं और उसके बाद जो आपका लुक सामने आता है वो सही ना हो तो आपको काफी निराशा भी होती है। ऐसे में आपको मेकअप करते समय पता होना चाहिए की आप ऐसी क्या गलतियां कर रही हैं जिन्हें आपको नहीं करना है। ऐसे में अगर आप भी चाहती हैं के आपका मेकअप भी परफेक्ट हो तो आपको बताई गई इन चीजों का खास ख्याल रखना है।

फाउंडेशन से पहले क्रीम न लगाना

PunjabKesari

फाउंडेशन से पहले फेसक्रीम जरूर लगाना चाहिए। मॉइस्चराइजिंग क्रीम से स्किन को न सिर्फ पूरे दिन सॉफ्ट बने रहने और पोर्स को क्लीन रखने में मदद मिलती है बल्कि यह फाउंडेशन लुक को भी फ्लॉलेस बनाता है।

मेकअप सही से ब्लेंड ना करना

आप कितने ही अच्छे और महंगे ब्रैंड्स के प्रोडक्ट्स क्यों ना इस्तेमाल कर रही हों, लेकिन अगर आपने उसे सही तरह से ब्लेंड नहीं किया है तो आपको कभी भी एक अच्छा लुक नहीं मिलेगा। फांउडेशन हो या कंसीलर, आईशैडो हो या ब्लश, सभी चीज़ों को अच्छी तरह से ब्लेंड करना बहुत ज़रूरी है, वरना आपका मजाक भी उड़ सकता है।

ज्यादा मस्कारे का प्रयोग

हम मस्कारा का प्रयोग अपनी पलकों को काली, लंबी और घनी दिखाने के लिए करते है, लेकिन क्या आपको पता है कि इसके ज्यादा प्रयोग से आंखों के नीचे झुर्रियां आने लगती हैं। जिसकी वजह से आप उम्र से पहले उम्रदराज दिखने लगेगीं। साथ ही पलकें नेचुरल दिखने के बजाए नकली दिखने लगती हैं। अगर आप ज्यादामस्कारे का प्रयोग करती हैं तो आप की पलकें झड़ने भी लगती है।

कम लाइट में मेकअप करना

ज्यादातर महिलाएं वॉशरूम में मेकअप करती हैं या फिर ऐसे ड्रेसिंग टेबल के सामने जहां कोई डायरेक्ट लाइट सोर्स नहीं होता। जबकी मेकअप का बेसिक यही है कि आप ऐसी रोशनी का सामने तैयार हों जहां आपका चेहरा रोशन दिखे। लिहाजा वाइट और येलो लाइट के मिक्स का चुनाव करें। इन दिनों एलईडी लाइट्स लगे मेकअप मिरर भी मार्केट में आ रहे हैं। अच्छी लाइट में मेकअप करने से मेकअप का सही कलर नजर आता है।

PunjabKesari

ड्राय स्किन पर मेकअप करना

मेकअप में सबसे जरूरी चीज़ होती है इसका बेस और सही बेस के लिए चाहिए मॉइश्चराइज़्ड चेहरा। इसीलिए मेकअप लगाने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि आपका चेहरा ठीक से हाइड्रेटेड और मॉइश्चराइज़्ड हो।

आईशैडो लगाने का तरीका

आपको इसको लगाते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि आपको यह पूरे आईलिड पर नहीं लगाना है। अगर आप आईलिड पर आईशैडो लगाएंगी तो यह तरीका आपको उम्रदराज दिखाता है। साथ ही आप कोशिश करे कि आप लाइट कलर के आईशैडो का इस्तेमाल करें, और आईशैडो का प्रयोग करते वक्त यह ध्यान रखें कि आंख के सिर्फ बाहरी कोनों पर लगाएं।

ड्राई लिप्स पर लिपस्टिक

ज्यादातर महिलाएं लिपस्टिक लगाने से पहले लिप बाम या लिप क्रीम नहीं लगाती हैं जिससे कुछ घंटों बाद उनके होंठ सूखने लग जाते हैं और स्मूद की जगह लिप्स चैप्ड नजर आने लगते हैं, जो बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते।

PunjabKesari

मेकअप का ओवरडोज़

हमेशा अपने चेहरे के किसी एक ही फीचर को हाइलाईट करना चाहिए। अगर आप आंखों पर बोल्ड मेकअप कर रही हैं तो लिप्स को न्यूड या सटल रखें और अगर आप बोल्ड लिप्स कैरी कर रही हैं तो बाकी मेकअप बिल्कुल सिंपल रखें।

Related News