24 APRWEDNESDAY2019 1:42:14 AM
Nari

Men's Special: यही गलतियां आपको बनाती है 'अंकल'

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Sep, 2018 09:26 AM
Men's Special: यही गलतियां आपको बनाती है 'अंकल'

कोई भी पुरुष नहीं चाहता कि वह समय से पहले ही उम्रदराज दिखने लगे। मगर उनके द्वारा की जाने वाली कुछ गलतियों का खामियाजा त्वचा को भुगतना पड़ता है। जी हां, आप अनजाने में ही कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जोकि आपको समय से पहले अंकल दिखाने लगती है। चलिए जानते हैं कि आखिर ऐसी कौन-सी ब्यूटी मिस्टेक करते हैं पुरुष।

 

1. धूम्रपान
धूम्रपान का सेवन न सिर्फ आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाता है बल्कि इससे आपकी त्वचा को भी नुकसान होता है। इससे त्वचा की कोशिकाएं नष्ट होती है और त्वचा रूखी हो जाती है। इसके साथ ही इससे होंठों पर भी कालापन आ जाता है।

PunjabKesari

2. डाइट में अधिक शुगर
महिलाओं की अपेक्षा पुरुष शुगर का अधिक करते हैं लेकिन आपकी यह आदत त्वचा को प्रीमैच्योर एंजिग देती है। साथ ही अधिक मीठा खाने के कारण त्वचा के कोलाजन भी नष्ट हो जाते हैं, जिसका असर धीरे-धीरे चेहरे पर दिखने लगता है।

 

3. अल्कोहल का सेवन
अगर आप भी अधिक मात्रा में शराब पीते हैं तो संभल जाए। आपकी इस आदत के कारण त्वचा पर मुंहासे, एक्ने जैसी प्रॉब्लम हो सकती है, जिससे आप समय से पहले ही बूढ़ें लगने लगेंगे।

 

4. जल्दबाजी में शेविंग
कई बार पुरुष जल्दबाजी में बिना क्रीम के ही रेजर कर लेते हैं। मगर इससे न सिर्फ कटने का रिस्क बढ़ता है बल्कि यह सूजन, जलन और इंफैक्शन का खतरा भी बढ़ता है। शेविंग के दौरान अच्छी क्रीम और आफ्टरशेव मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

5. सनस्क्रीन न लगाना
पुरुषों को लगता है कि सनस्क्रीन लड़कियों की चीज है लेकिन आपका यह सोचना गलत है। सनस्क्रीन लगाने से आप धूप की हानिकारक किरणों से बचे रहते हैं। इसे लगाने से आप स्किन टैनिंग, मुंहासे, एक्ने और पिंपल्स जैसी समस्याओं से भी बचे रहते हैं।

 

6. मुंहासे फोड़ना
आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन मुंहासे फोड़ने के मामले में पुरुष महिलाओं से ज्यादा बेसब्र होते हैं। मगर इसे फोड़ने की बजाएं एंटी पिंपल क्रीम का इस्तेमाल करें।

 

7. चेहरे को बार-बार छूना
बार-बार चेहरे को छूने से त्वचा कई तरह के कीटाणुओं के संपर्क में आ जाती है। इसकी संक्रमण के कारण चेहरे पर मुंहासे और पिंपल्स जैसी दिक्कत होने लगती है लेकिन पुरुष इस बात कभी ध्यान नहीं देते।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad