25 OCTSUNDAY2020 11:03:54 PM
Nari

औरतों के बेहद काम आने वाले हैं ये 9 Beauty Hacks

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 Sep, 2020 05:31 PM
औरतों के बेहद काम आने वाले हैं ये 9 Beauty Hacks

जहां कुछ लड़कियां खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए पार्लर का सहारा लेती हैं वहीं कुछ इसके लिए हमोमेड चीजों का भी यूज करती हैं। मगर, फिर भी लड़कियों के मन में कई सवाल होते हैं जैसे स्क्रब कितने दिन करें? कैसा फेस मास्क लगाएं? आदि। आज हम आपको कुछ ऐसे ही छोटे-छोटे ब्यूटी हैक्स बताएंगे, जो आपकी खूबसूरती को बरकरार रखने में मदद करेंगे।

सुबह उठते ही करें ये काम

सुबह उठते ही सबसे पहले 1 गिलास पानी पीएं। साथ ही दिनभर में कम से कम 10 गिलास गुनगुना पानी जरूर पीएं। इससे ना सिर्फ स्किन डिटॉक्स होगी बल्कि आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा।

What Happens When You Don't Drink Enough Water | Eat This Not That

ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट

ग्लोइंग और बेदाग स्किन चाहती हैं तो अपनी डाइट में फल व सब्जियां लें। इसके अलावा डाइट में 1 नारियल पानी, संतरा आदि जरूर लें।

कितनी बार करें स्क्रब?

हफ्ते में कम से कम 2 बार स्क्रब करें। इससे ज्यादा स्क्रब करने से स्किन डल पड़ जाती है। इसके अलावा हमेशा अपनी स्किन टाइप के हिसाब से स्क्रब का इस्तेमाल करें। सिर्फ स्क्रब ही नहीं बल्कि कोई भी मेकअप प्रॉडक्ट अपने स्किन टाइप के हिसाब से ही लें।

Best Face Scrub For Acne Prone Skin In India | Anti Acne Face Scrubs

कौन-सा फेस मास्क है सही?

फेस मास्क को आप हफ्ते में 1 या 2 बार लगा सकते हैं लेकिन आप होममेड फेस मास्क लगा रहे हैं तो उसे रोजोना भी इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि फेस मास्क आपकी स्किन के हिसाब से हो।

क्या नाइट क्रीम लगाना जरूरी?

आपकी स्किन सबसे ज्यादा काम रात को ही करती है। नाइट क्रीम, स्किन रिपेयरिंग, र‍िस्टोरिंग और रि‍जनरेटिंग रात को नींद के दौरान करती है। इनमें ऐसे स्‍ट्रॉन्‍ग मॉइस्चराइजर गुण पाए जाते हैं जो बेहद धीमी गति से स्किन द्वारा अब्‍जॉर्ब हो जाते हैं। नाइट क्रीम - डे क्रीम की तुलना में थोड़ी अधिक गाढ़ी होती है क्योंकि रात में त्वचा डैमेज स्किन टिश्‍यूज को रिपेयर करती है।

क्या डे क्रीम लगाना जरूरी?

डे क्रीम (Day Cream) में SPF (सन प्रोटेक्‍शन फैक्‍टर) ज्यादा होता है, जिससे त्वचा प्रदूषण, तनाव और सूरज की हानिकारक किरणों से बची रहती है। साथ ही इससे आप बर्निंग और फोटोएजिंग से भी बचे रहते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी-एजिंग गुण त्वचा को बढ़ती उम्र की समस्याओं के साथ मेकअप से होने वाले नुकसान से बचाता है। क्रीम खरीदते समय ध्यान रखें कि उसमें एसपीएफ-30 और पीए++ जरूर हो।

How to Use Night Cream | Steps To Rejuvenate Your Skin

शेविंग या रेजर का इस्तेमाल

लड़कियां अनचाहें बालों से छुटकारा पाने के लिए शेविंग क्रीम का इस्तेमाल करती है, जिसके कारण त्वचा सख्त और रूखी हो जाती है। ऐसे में शेविंग से पहले हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल करें। इससे बाल सॉफ्ट भी रहेंगे और कोई प्रॉब्लम भी नहीं होगी।

मुलतानी मिट्टी

1 टेबलस्पून मुलतानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे पर 30 मिनट लगाकर रखें। फिर पानी से चेहरा धो लें। इससे भी आपको इंस्टेंट निखार मिलेगा और कोई नुकसान भी नहीं होगा।

टमाटर का रस

कच्चे टमाटर को अच्छी तरह पीसकर चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं। इसे बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। कुछ दिनों में ही आपको अंतर दिखाई देने लगेगा।

DIY Beauty: Tomato Face Pack For Glowing, Youthful Skin

Related News