17 JUNMONDAY2019 8:56:48 PM
Nari

आपको स्ट्रेस में नहीं आने देंगे ये 8 छोटे-छोटे वास्तु टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Jun, 2019 03:14 PM
आपको स्ट्रेस में नहीं आने देंगे ये 8 छोटे-छोटे वास्तु टिप्स

ऑफिस हो या घर, दिनभर काम करने के बाद महिलाओं को थकावट होना लाजमी है। मगर थकावट दूर करना उससे भी मुश्किल काम है, खासतौर पर डबल बर्डन उठाने वाली महिलाओं के लिए। अगर बात थकावट की करें तो इनका संबंध भी कहीं ना कहीं वास्तु से जुड़ा होता है। जी हां, वास्तु के अनुसार आप जाने-अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जो थकान को मिटाने की बजाए उसे और भी बढ़ा देती है। एक्सपर्ट के अनुसार, इन चीजों को बदल कर आप लाइफ को स्ट्रेस फ्री कैसे कर सकती हैं। चलिए आज हम आपको कुछ वास्तु टिप्स बताते है जो आपको हमेशा तनावमुक्त रखेंगे। 

 

घर की साफ-सफाई

समय की कमी के चलते महिलाएं घर की साफ-सफाई की तरफ ध्यान नहीं दे पाती लेकिन वास्तु के अनुसार ऐसा करना गलत माना जाता है। जी हां, वास्तु के अनुसार स्ट्रेस फ्री रहने के लिए घर की साफ-सफाई बेहद जरूरी है।

PunjabKesari

बेडरूम में शीशा

अगर आपके बेडरूम में भी शीशा लगा है तो उसे हटवा दें। दरअसल, वास्तु के अनुसार के बेडरूम में लगा शीशा तनाव को बढ़ाता है। अगर आप उसे हटाना नहीं चाहते तो रात के समय उसे कपड़े से कवर कर दें।

सोने की दिशा

वास्तु के अनुसार, बेड पूर्व दिशा और सिर दक्षिण दिशा में करके सोना चाहिए। इससे ना सिर्फ नींद अच्छी आती है बल्कि तनाव भी दूर रहता है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आपका बेड दीवार के साथ ुड़ा हुआ ना हो।

फिश एक्वेरियम

अगर आपको घर में पॉजिटिव एनर्जी चाहिए तो फिश एक्वेरियम रखें। आप चाहें तो वॉटर बाउल में भी फिश रख सकती हैं। ध्यान रखें एक्वेरियम या वॉटर बाउल को आप उत्तर दिशा में रखा हो। 

सुगंधित अगरबत्ती

अगरबत्ती वातावरण को सुगंधित करने के साथ मन को भी सुकून देता है। रोजाना 5 अगरबत्तियां सुलगाकर घर के सारे कोनों में रखनी चाहिए। इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी भी बनी रहेगी और आप स्ट्रेस फ्री भी रहेंगे।

PunjabKesari

हल्के रंग की दीवारे

घर की दीवारों, खिड़कियों, पर्दों और दरवाजों के लिए हल्के रंगों का ही चुनाव करें। डार्क कलर से मन में उदासी आती है लेकिन हल्के रंग से मन में ताजगी भर जाती है।

सही तरीके से करें पूजा

घर में रोज प्रातः काल ही पूजा होनी चाहिए। पूजा के दौरान सूती आसन का प्रयोग करें। इससे पूजा का मन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा बीमार व्यक्ति को भी पूजा करनी चाहिए।

बांस का पौधा

कहते हैं बांस का पौधा अगर आप ऑफिस में रखने से किस्मत और धन दोनों आते हैं। साथ ही घर या ऑफिस की टेबल पर इस पौधे को रखने से मानसिक तनाव भी कम होता है। साथ ही इससे आत्मविश्वास भी बढ़ता है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad