26 APRFRIDAY2024 5:59:38 AM
Nari

हाई ब्लड प्रैशर का संकेत हैं शरीर में आए ये 8 बदलाव, हो जाए सतर्क

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Nov, 2019 09:26 AM
हाई ब्लड प्रैशर का संकेत हैं शरीर में आए ये 8 बदलाव, हो जाए सतर्क

High Blood Pressure In Hindi : गलत लाइफस्टाइल, काम के प्रेशर और फिजिकल एक्टिविटी की कमी के चलते हाई ब्लड प्रैशर यानी हाइपरटेंशन की समस्या काफी आम हो गई है। आजकल हर 5 में से 3 लोग ब्लड प्रैशर बढ़ने की समस्या से जूझ रहे हैं। बहुत से लोग तो ऐसे भी हैं जिन्हें हाई बीपी के लक्षण समझ में नहीं आते, जिसके कारण यह समस्या गंभीर रूप ले लेती है और कभी-कभीर जानलेवा भी साबित हो सकती है।

हाई बीपी की समस्या सर्दियों में जाती है बढ़

हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी तब होती है जब धमनियों में खून का दबाव बढ़ जाता है और दिल पर अधिक दबाव पड़ता है। सर्दी के मौसम में हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी बहुत ज्यादा होती है। मगर कई बार आपको मालूम नहीं चलता कि आप इसके शिकार हैं। ऐसे में ये आपके लिए साइलेंट किलर साबित होता है। सर्वे के मुताबिक, लगभग 33% भारतीय लोगों को इसके लक्षणों का पता नहीं चलता, जिसके कारण यह बीमारी खतरनाक रूप ले लेती हैं।

चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे लक्षण बताते हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर की तरफ इशारा करते हैं। अगर बॉडी में यह बदलाव नजर आए तो तुरंत ही डॉक्टर की सलाह लें।

हाई बीपी के लक्षण (High Blood Pressure Symptoms) 
 

गर्दन में दर्द

शुरुआत में इसमें आपको सिर व गर्दन में दर्द होने लगता है। अगर आपके साथ ऐसा हो, तो इसे नजरअंदाज करने की गलती ना करें और तुरंत चेकअप करवाएं।

PunjabKesari

दिल की धड़कन तेज होना

दिल की धड़कन का एक दम से तेज हो जाना या दर्द होना भी हाई बीपी का संकेत है, जिसे कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। ऐसे में अपना चेकअप जरूर करवाएं।

अधिक गुस्सा आना

छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आना, तनाव महसूस होना या स्वभाव चिड़चिड़ा होना भी बढ़े हुए बीपी के लक्षण हैं।

सिर चकराना

सिर चकराने की परेशानी भी इसकी ओर इशारा करती है। हालांकि, कई बार ये परेशानी शारीरिक कमजोरी की वजह से भी होती है। 1-2 दिनों तक ऐसा हो तो नजरअंदाज न करें।

जल्दी थकावट महसूस होना

सांस लेने में परेशानी, जल्दी थक जाना, सीढ़ियां चढ़ने में प्रॉब्लम और ज्यादा कम चलने पर भी सांस फूलने लगे तो ब्लड प्रैशर की जांच करवाएं।

PunjabKesari

नाक से खून आना

नाक से खून आना भी हाई ब्लड प्रेशर की तरफ संकेत करते हैं। इसके अलावा, अक्सर छाती में दर्द की शिकायत भी इसका एक लक्षण हो सकता है।

नसों में झनझनाहट

नसों में झनझनाहट महसूस हो, ज्यादा पसीना आए, आंखें लाल हो या चीजें साफ नजर ना आए, तो इन लक्षणों को नजरअंदाज ना करें और ब्लड प्रेशर की जांच करवाएं।

नींद न आना

हाई बीपी की बीमारी में नींद न आने की समस्या होना आम है लेकिन कई बार किसी चिंता के कारण भी नींद नहीं आती। लगातार यह परेशानी बनी रहती है तो डॉक्टर से सलाह लें।

PunjabKesari

बढ़ते बीपी को कंट्रोल करने के लिए लोग दवा का सेवन करते हैं लेकिन इससे हमारे शरीर को कई अन्य नुकसान भी पहुंचते हैं। ऐसे में आज घरेलू तरीके से हाई ब्लड प्रैशर को कंट्रोल कर सकते हैं।

हाई ब्लड प्रैशर को कंट्रोल करने के घरेलू तरीके

. सुबह खाली पेट रोज लौकी रस पीने से  हाई ब्लड प्रैशर की समस्या नहीं होती।
. प्याज के रस में 1 चम्मच शुद्ध देसी घी मिलाकर खाने से इस बीमारी में आराम मिलता है।
. हरी-सब्जियों और फलों का सेवन करें। साथ ही खाना बनाने में अदरक या लहसुन का अधिक करें।
. योगासन जैसे शवासन योग निद्रा, पद्मासन, पवन मुक्तासन, मकरासन, शीतली प्राणायाम, ध्यान आदि से भी हाइपरटेंशन  को कंट्रोल किया जा सकता है।
. धूम्रपान और शराब के सेवन से बचें। साथ ही गुस्सा, परेशानी और नेगेटिव एनर्जी से दूर रहें।

हाइपरटेंशन में हार्ट, किडनी व शरीर के अन्य अंग काम करना बंद कर सकते हैं। इसके अलावा हाई बीपी के कारण आंखों पर भी असर पड़ता है इसलिए इस बीमारी को गंभीरता से लें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News