22 OCTTUESDAY2019 1:32:44 AM
Nari

Hair Care: हेयरफॉल का कारण बनती हैं गीले बालों में की गई ये 7 गलतियां

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Mar, 2019 12:10 PM
Hair Care: हेयरफॉल का कारण बनती हैं गीले बालों में की गई ये 7 गलतियां

आज के समय में हर तीसरा इंसान झड़ने बालों की समस्या से परेशान है। बालों की खूबसूरती बनाए रखने के लिए लोग ना जाने क्या-क्या करते हैं लेकिन बावजूद इसके बालों को झड़ने से नहीं बचा सकते। ऐसा इसलिए क्योंकि आप बाल धोते समय जाने अनजाने में कुछ गलतियां कर बैठते हैं, जो बालों को डैमेज कर देती हैं। इसी के कारण बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। चलिए आपको बताते हैं गीले बालों में की जाने वाली कुछ ऐसी गलतियां जो बाल झड़ने का कारण बनती है।

 

तौलिए से न रगड़ें

अक्सर लड़कियां बाल धोने के बाद उसे जल्दी सुखाने के लिए तौलिए से रगड़कर साफ करती हैं। अगर आप भी ऐसा करती हैं तो आज ही अपनी इस आदत को बदल लें क्योंकि इससे बाल कमजोर हो जाते हैं। तौलिए को बालों पर रखकर दबाकर पानी सुखाएं। इससे बालों का सारा पानी तौलिए में आ जाएगा और बाल टूटेगें भी नहीं।

PunjabKesari

ना करें कंघी

गीले बालों में कई महिलाएं कंघी करने लगती हैं। यह भी बालों की सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। सूखे बालों के मुकाबले गीले बाल ज्यादा कमजोर होते हैं इसलिए कंघी करते समय अनसुलझे बालों पर जोर पड़ने से वह जड़ से उखड़ जाते हैं और इससे बालों की स्ट्रेंथ भी घटने लगती है।

गीले बालों को बांधना

अधिकतर लड़कियां गीले बालों को बांधना जैसी गलतियां करती हैं, जोकि बिल्कुल गलत है। इससे बाल जड़ से कमजोर हो जाते हैं और वह टूटकर गिरने लगते हैं।

ड्रायर का ज्यादा इस्तेमाल

ड्रायर की गर्म हवा बालों के प्रोटीन को खत्म कर देती है, जो बाल झड़ने की प्रमुख वजह बनती है। साथ ही यह स्प्लिट एंड्स, डिहाइड्रेशन और ब्रेक्जिट का कारण बन सकता है। ऐसे में हेयरफॉल से बचना है तो बालों को नेचुरल तरीके से सुखाएं और ड्रायर का इस्तेमाल ना करें।

PunjabKesari

रोजाना शैंपू करना

रोज शैंपू करने से बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं। इससे बाल ना सिर्फ टूटने लगते हैं बल्कि वह ड्राई व फ्रिजी भी हो जाते हैं।

शैंपू करने का गलत तरीका

अक्सर लोग शैंपू करते समय उसे अच्छी तरह रगड़ते हैं लेकिन शैंपू हेयर नहीं बल्कि स्कैल्प से गंदगी निकालने के लिए होता है। ऐसे में शैंपू को बालों में ज्यादा ना रगड़ें। साथ ही रोजाना शैंपू का इस्तेमाल करने से भी बचें क्योंकि इसमें मौजूद केमिकल्स बालों को नुकसान पहुंचाते हैं।

PunjabKesari

कंडीशनर का इस्तेमाल ना करना

बहुत से लोग अभी भी बालों को कंडीशनर करने से डरते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि यह बाल झड़ने का कारण बन सकता है। जबकि यह धारणा पूरी तरह गलत है। अच्छी क्वालिटी का कंडीशनर क्यूटिकल्स को बंद करता है और बालों को नर्म बनाता है। इससे कभी भी बाल नहीं गिर सकते। मगर कंडीशनर का इस्तेमाल स्कैल्प नहीं सिर्फ बालों पर करना चाहिए।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News