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5 मिनट की आसान ट्रिक जो सर्दियों में नहीं बढ़ने देंगी वजन

5 मिनट की आसान ट्रिक जो सर्दियों में नहीं बढ़ने देंगी वजन
Views:- Monday, December 3, 2018-9:31 AM

सर्दियों में बढ़ते वजन की समस्या आम देखने को मिलती हैं। वजन कम करना जितना आसान है उतना ही मुश्किल उसे कंट्रोल में रखना है खासकर सर्दियों में। इस मौसम में लोग ना सिर्फ ज्यादा खाते हैं बल्कि वह आलसी भी हो जाते हैं और एक्सरसाइज नहीं करते। ऐसे में वजन को कंट्रोल में रखना किसी चुनौती से कम नहीं है लेकिन आज हम आपको कुछ आसान से ट्रिक्स बताएंगे, जोकि आपका वजन बढ़ने नहीं देंगे। तो चलिए जानते हैं वजन को कंट्रोल में रखने के आसन टिप्स।

खाने के बारे में सोचना

एक स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि जब आप खाने के बारे में सोचते हैं तो दिमाग संतुष्ट हो जाता है। इससे कम खाकर ही आपका पेट भर जाता है और आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं।

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शीशा के सामने बैठकर खाएं

यह सुनने में अजीब जरूर लगेगा लेकिन शीशे के सामने बैठकर भोजन करने से वजन कंट्रोल में रहता है। एक स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि शीशे के सामने बैठकर खाने से लोग अपने वजन को लेकर सर्तक रहते हैं और ओवरइटिंग नहीं करते, जोकि मोटापा घटाने और कंट्रोल करने में मददगार है।

फलों का करें सेवन

ज्यादातर लोग भूख लगने पर स्नैक्स की तरफ दौड़ते हैं लेकिन अगर आप मोटापे से बचना चाहते हैं तो इसकी बजाए फलों का सेवन करें। स्टडी के मुताबिक, स्नैक्स का सेवन करने वाले लोगों का वजन दूसरे लोगों की तुलना में जल्दी बढ़ता है।

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अच्छी और भरपूर नींद लेना

हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि 7 से 8 घंटे की अच्छी व गहरी नींद लेकर वजन को कंट्रोल किया जा सकता है। दरअसल, अच्छी नींद ना लेने के कारण शरीर में हार्मोनल बदलाव होने लगते हैं, जोकि मोटापे की सबसे बड़ी वजन है। ऐसे में अगर वजन घटाना या कंट्रोल करना चाहते हैं तो भरपूर नींद लें।

रोजाना करें वॉक

सर्दियों के कारण अक्सर लोग अपना वर्कआउट रूटीन बदल देते हैं लेकिन सेहतमंद जिंदगी के लिए हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करते रहना चाहिए। अगर आप एक्सरसाइज नहीं करना चाहते तो रोजाना सिर्फ 25-20 मिनट सैर करें। सिर्फ रोजाना वॉक करके भी आप अपने बड़े हुए वजन को कम कर सकते हैं।

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केले की सुगंध लें

जी हां, केले की सुगंध लेने से भी आपका वजन कंट्रोल में रहता है। एक थ्योरी में बताया गया है कि न्यूट्रल फूड, खासकर केला और ग्रीन एप्पल की सुगंध लेने से भूख नहीं लगती है। इससे आप ओवरइटिंग नहीं करते और आपका वजन कंट्रोल में रहता है।

कॉफी पीएं

कुछ लोग रात को सोने से पहले कॉफी का सेवन करते हैं, जोकि गलत है। मोटापे को कंट्रोल करने के लिए वर्कआउट से पहले कॉफी पीनी चाहिए। इसके अलावा सुबह कॉफी पीने से भी शरीर में चुस्ती-फुर्ती आती है और मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होता है। इससे वजन तेजी से कम होता है।

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