29 APRMONDAY2024 3:22:34 PM
Nari

लंबे और घने बालों के लिए ऐसे करें चंपी, लोग आपसे मांगेंगे Hair care Tips

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 29 Oct, 2022 04:09 PM
लंबे और घने बालों के लिए ऐसे करें चंपी, लोग आपसे मांगेंगे Hair care Tips

बालों को सही पोषण देने के लिए तेल जरूरी हिस्सा माना जाता है। हालांकि, कई लोगों को बालों में तेल लगाने का सही तरीका नहीं पता होता है, इस वजह से वह अपने बालों का ठीक तरीके से ख्याल नहीं रख पाते हैं। बालों की मालिश से आपके स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जिससे बाल और स्कैल्प का स्वास्थ बेहतर होता है। अगर आप मजबूत, मुलायम और शाइनी बाल चाहते हैं, तो आपको हर सप्ताह कम से कम एक बाद बालों में तेल की मालिश जरूर करनी चाहिए। जब बालों में तेल लगाने की बात आती है, तो हमारे मन में कई आम सवाल होते हैं जैसे- क्या हमें गीले बालों में तेल लगाना चाहिए या नम बालों में और भी बहुत कुछ। आपके इन सवालों के जवाब हम यहां दे रहे हैं और बता रहे क्या है बालों में तेल लगाने की सही तरीका।

तेल का चुनाव 

सबसे पहले अपने बाल और सिर की त्वचा के अनुसार तेल का चुनाव करें। फिर उस तेल को गुनगुना करें। इसके बाद, उसे हल्का ठंडा कर अपनी उंगलियों की मदद से बालों की जड़ों में लगाएं। जब जड़ों में तेल अच्छी तरह से लग जाए तो पूरे बाल में 10 से 12 मिनट तक मालिश करें।

PunjabKesari

हथेलियों के इस्तेमाल से बचें 

तेल लगाते समय ध्यान रहे कि हथेलियों का इस्तेमाल न करें। अगर बालों को हथेलियों से रगड़ेंगे तो इससे बालों को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए तेल हमेशा उंगलियों से ही लगाएं और हल्का मसाज करें।

गीले तौलिए में सिर लपेटें 

जब बाल में तेल अच्छी तरह से लग जाए तो एक बाल्टी पानी हल्का गर्म करें। उसमें एक तौलिया भिगोएं और उसे हल्का निचोड़े। फिर उस तौलिए को बाल में लपेट लें। ऐसा करने से सिर की त्वचा के पोर्स खुल जाते हैं और तेल अवशोषित हो जाता है।

PunjabKesari

एक घंटे बाद शैंपू करें

बालों में तेल लगाने के बाद एक घंटा इंतजार करें। उसके बाद शैंपू से बाल धो लें। आप चाहें तो रात के समय तेल लगाकर भी छोड़ सकती हैं और फिर अगली सुबह हेयर वॉश कर सकती हैं।

PunjabKesari

गुनगुने पानी से धोएं 

शैंपू करने के लिए हमेशा गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें। यह बालों को अधिक फायदा पहुंचा सकता है।

हफ्ते में कम से कम एक बार करें चंपी

बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए नियमित रूप से उसकी देखभाल करना जरूरी है। इसलिए, हफ्ते में एक बार बालों में तेल जरूर लगाएं।

Related News