02 OCTFRIDAY2020 3:46:29 AM
Nari

दुनिया की सबसे अनोखी 'गुलाबी झील', टूरिस्ट की लगी रहती है भीड़

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Sep, 2020 04:41 PM
दुनिया की सबसे अनोखी 'गुलाबी झील', टूरिस्ट की लगी रहती है भीड़

दुनिया में ऐसी कई अजीबो-गरीब चीजें हैं, जिसे देखकर हर कोई हैरान हो जाता है। अपनी अनोखी और अलग खासियत के कारण ऐसी जगहों के देखने के लिए लोग भी दूर-दूर से आते हैं। दुनिया के ऐसे ही अजूबों में से एक हैं ऑस्ट्रेलिया की हिलर लेक। इस झील का रंग पिंक होने के कारण इसे 'गुलाबी झील' भी कहा जाता है।

 
Pink Lake in Australia

The Pink Lake Hillier in Australia looks gorgeous!

Posted by Be There on Saturday, May 12, 2018

 

आइए जानते हैं इस झील के रहस्मयी राज और खासियत के बारे में।

PunjabKesari

दुनियाभर में मशहूर ऑस्ट्रेलिया की 'गुलाबी झील'

ऑस्ट्रेलिया की यह खूबसूरत गुलाबी झील अपनी खासियत के कारण टूरिस्ट को अपनी ओर खींच लाती है। यह गुलाबी झील पूरी दुनिया में अपने गुलाबी रंग के पानी को लेकर मशहूर है। वैसे तो यह झील अन्य झीलों के मुकाबले सबसे छोटी है लेकिन फिर भी इसे देखने और यहां स्विमिंग करने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आते हैं। 600 मीटर तक फैली इस झील के चारों तरफ पेपरबार्क और यूकेलिप्‍टस के पेड़ लगे हुए हैं।

PunjabKesari

इसलिए गुलाबी है झील का पानी

इस झील का रंग गुलाबी होने के पीछे एक बड़ी वजह है एल्‍गी और बैक्‍टीरिया। आमतौर पर एल्‍गी और बैक्‍टीरिया इंसानों या अन्‍य जीवों के लिए भी नुकसानदायक होते हैं लेकिन इसके बावजूद ये बैक्‍टीरिया किसी को नुकसान नहीं पहुंचाते। इसके अलावा डेड सी की ही तरह इस झील में भी नमक की क्‍वांटिटी बहुत ज्‍यादा है। इस वजह से ये एक सलाइन लेक है।

PunjabKesari

गर्मियों में लग जाती है टूरिस्ट की भीड़

अब आप सोच रहे होंगे कि क्‍या यह झील तैराकी के लिए सुरक्षित है। आपको बता दें कि आप यहां बेफ्रिक होकर तैराकी कर सकते हैं। इस झील में डुबकी लगाने और तैराकी करने के लिए टूरिस्टों की भीड़ लगी रहती है। अगर आप भी गर्मियों में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इस झील में डुबकी लगाने का आइडिया बिल्कुल परफेक्ट है।

PunjabKesari
PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News