Twitter
You are hereNari

नॉन स्टिक बर्तनों का एेसे रखेंगे ख्याल तो कभी नहीं होंगे खराब

नॉन स्टिक बर्तनों का एेसे रखेंगे ख्याल तो कभी नहीं होंगे खराब
Views:- Sunday, October 7, 2018-6:33 PM

अचानक डोसा खाने को मन किया और आपने उसका मैटीरियल भी तैयार कर लिया परंतु यह क्या कि जब डोसा बनाने के लिए नॉनस्टिक तवा निकाल तो उसकी हालत देखर आपका मूड ही खराब हो गया। कारण तवे की कोटिंग जगह-जगह से खराब हो गई थी क्योंकि उसे न तो लंबे समय से इस्तेमाल किया गया था और ना ही ठीक ढंग से रखा था। एेसी बहुत-सी महिलाओं के साथ होता है कि जरा-सा लापरवाही की वजह से कई महंगे उपकरण खराब हो जाते हैं इसलिए रसोई के सामान का खास ध्यान रखना चाहिए ताकि उनकी उम्र कई साल बढ़ जाए। 


- नॉन स्टिक बर्तनों की सफाई 
नॉन स्टिक बर्तनों पर केमिकल कोटिंग होती है, जरा-सी लापरवाही से इस कोटिंग के हटने का खतरा रहता है। नॉन स्टिक बर्तनों का प्रयोग जितना आसान है, उतना ही आसान उनका खराब होना भी होता है। इन बर्तनों को बाद में साफ करने के लिए सिंक में इक्टठा करने की जगह तुरंत ही साफ करके एक ओर रख दें। नॉन स्टिक पैन और तवे की सफाई के लिए हल्के साबुन और डिटर्जेंट का प्रयोग करें। इसके लिए स्पंद वाले पैड का इस्तेमाल करें। 


- चाकू और चम्मच
चाकू और छुरी किचन के बेहद महत्वपूर्ण उपकरण हैं। इनकी धार तेज नहीं होगी तो आपका काम रूक जाएगा। सब्जी काटते हुए आपको झुंझलाहट होने लगेगी। इस समस्या से बचने के लिए जरूरी है काम खत्म होने के तुरंत बाद ही चाकू धोकर किसी कपड़े से पोंछकर निर्धारित जगह पर रख दें। 


- लकड़ी का सामान
किचन में इस्तेमाल की जाने वाले लकड़ी से बनी चीजें मसलन चॉपिंग बोर्ड, नॉनस्टिक बर्तनों के लिए इस्तेमाल होने वाला स्टैपुला चकला बेलन आदि को इस्तेमाल के बाद तुरंत बाद ही साफ करके सूखी जगह पर रख दें। इन्हें बहुत देर तक पानी में भिगोकर ना रखें क्योंकि लकड़ी की चीजें ज्यादा देर तक पानी में रहें तो खराब होने लगती हैैं। 


- इलैक्ट्रॉनिक उपकरण
किचन में झटपट काम करने के लिए मिनी-चॉपर, मिक्सर-ग्राइंडर, जूसर, हैंड ब्लैंडर, फूड प्रोसैसर आदि चीजेंं बेहद जरूरी हो गई हैं। इन उपकरणों को खास देखभाल की जरूरत होती है। इस्तेमाल करने के बाद इन्हें अच्छी तरह से साफ करके सूखे कपड़े से पोंछकर सूखी जगह पर रखें। 


 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: